ATM Card नही है तो भी ATM से निकलवा सकेंगे नगद कैश, एमरजेंसी में बहुत काम आएगी ये खास जानकारी

डिजिटल भुगतान की सुविधा ने भले ही हमारे लेन-देन के तरीके को बदल दिया हो, लेकिन अभी भी कई परिस्थितियों में हमें नकदी की आवश्यकता पड़ती है।
 

डिजिटल भुगतान की सुविधा ने भले ही हमारे लेन-देन के तरीके को बदल दिया हो, लेकिन अभी भी कई परिस्थितियों में हमें नकदी की आवश्यकता पड़ती है। अक्सर होता है कि जब हम एटीएम पर नकद निकालने जाते हैं और अपना डेबिट कार्ड घर पर भूल जाते हैं। ऐसी स्थिति में अब आपको घर वापस जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप बिना डेबिट कार्ड के भी नकदी निकाल सकते हैं।

यूपीआई के जरिए कार्ड-मुक्त नकद निकासी

यदि आप बिना डेबिट कार्ड के नकदी निकालना चाहते हैं तो आपको यूपीआई आधारित ऐप्स जैसे कि भीम, पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि का इस्तेमाल करना होगा। आपको बस एटीएम मशीन पर जाकर 'Withdraw' विकल्प को चुनना होगा फिर यूपीआई ऐप खोलकर दिखाए गए QR कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद यूपीआई के माध्यम से प्रमाणीकरण पूरा होने पर आप नकदी निकाल पाएंगे।

यूपीआई नकद निकासी की सुरक्षा

यूपीआई ऐप्स के जरिए नकद निकालना एक सुरक्षित तरीका है। भारतीय रिजर्व बैंक भी इस तरीके की पुष्टि कर चुका है और कहा है कि यह एक बहुत ही सुरक्षित प्रक्रिया है। इसमें कार्ड क्लोनिंग का कोई खतरा नहीं होता है जिससे आप बैंकिंग फ्रॉड से सुरक्षित रह सकते हैं।

यूपीआई के माध्यम से नकद निकासी की सीमा

ध्यान दें कि यूपीआई के जरिए आप एक दिन में केवल ₹1000 तक का नकद निकाल सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपको एटीएम कार्ड की जगह अपना स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है जिससे यह सुरक्षित के साथ साथ समय बचाने वाली विधि भी है।