मस्त मसाले दार पास्ता बनाइये घर पर : Pasta Recipe In Hindi

आज हम एक पास्ता रेसिपी पेश करते हैं। मैकरोनी पास्ता एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसे अलग स्वाद देने के लिए इसे अलग-अलग मसालों से बनाया जा सकता है। जब हम किसी अच्छे पास्ता की दुकान पर जाते हैं, तो हम अक्सर सोचते हैं कि उनके पास्ता व्यंजन को कैसे स्वादिष्ट बनाया जाए। ऐसा क्यों है …
 

आज हम एक पास्ता रेसिपी पेश करते हैं। मैकरोनी पास्ता एक लोकप्रिय व्यंजन है। इसे अलग स्वाद देने के लिए इसे अलग-अलग मसालों से बनाया जा सकता है। जब हम किसी अच्छे पास्ता की दुकान पर जाते हैं, तो हम अक्सर सोचते हैं कि उनके पास्ता व्यंजन को कैसे स्वादिष्ट बनाया जाए। ऐसा क्यों है कि इतने सारे लोग हमसे पास्ता बनाने के बारे में पूछते रहते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि पास्ता एक बहुत ही बहुमुखी और बनाने में आसान व्यंजन है। तो चलिए दोस्तों बात करते हैं पास्ता बनाने की विधि के बारे में। रेसिपी को नोट कर लें और आज ही इसे ट्राई करें। हमें उम्मीद है कि आप इस पास्ता डिश का आनंद लेंगे।

मसालेदार पास्ता बनाने के लिए कुछ ज़रूरी सामग्री

पास्‍ता – 300 ग्राम,
श‍िमला मिर्च – 01 (बारीक कटा हुआ),
टमाटर – 02 (बारीकी से कटे हुए),
प्‍याज – 01 (बारीक कटा हुआ),
लहसुन – 07 कलियां (बारीक पीस में काट लें),
हरी मिर्च – 01 (बारीक काटी हुई),
अजवाइन की पत्‍ती – 01 छोटा चम्‍मच,
टमैटो प्‍यूरी – 1/2 कप,
काली मिर्च – 1/3 छोटा चम्मच (कुटी हुई),
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच,
चीज़ – 04 बड़े चम्‍मच (घि‍सा हुआ),
शक्कर – 01 बड़ा चम्‍मच,
तेल – 02 बडे चम्मच,
नमक – स्वाद के अनुसार

घर पर मसालेदार पास्ता तैयार करने का तरीक़ा

पास्ता रेसिपी के लिए सबसे पहले पास्ता को धो लें। यह किसी भी गंदगी या धूल के कणों को हटाने में मदद करता है जो पास्ता पर हो सकते हैं, जिससे खाना बनाना और खाना आसान हो जाएगा। पास्ता को धोने के बाद एक बड़े बर्तन में डालिये और 1/2 बड़ा स्पून तेल और थोड़े से पानी के साथ उबाल आने दीजिये. पास्ता में उबाल आने के बाद इसे पानी से निकाल कर अलग रख दें.

एक पैन में 1 1/2 बड़े स्पून तेल गरम करें। तेल गरम होने पर इसमें प्याज, शिमला मिर्च, लहसुन डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें.

मसाले भुनने के बाद इसमें टमाटर, हरी मिर्च, चीनी, काली मिर्च, लाल मिर्च और नमक डालकर 5 मिनट तक चलाते हुए पकाएं.

जब टमाटर पूरी तरह से पिघल जाए तो इस मिश्रण में टमाटर की प्यूरी डालें और मिलाएँ। हलचल बनाए रखते हुए एक मिनट के लिए भूनें। पानी और अजवायन के पत्ते डालने के बाद ग्रेवी को मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं.

जब ग्रेवी गाढ़ा हो जाए तो इसमें उबले हुए पास्ता डालकर पकने दें. जब मिश्रण का सारा पानी खत्म हो जाए तो गैस बंद कर दें। फिर कद्दूकस किया हुआ पनीर डालकर मिला लें।

पास्ता बनाना अब आसान हो गया है! अब गरम मसाला नूडल्स को प्याले में निकालिये और बच्चों के साथ इस रेसिपी का स्वाद लीजिए.