हरियाणा में इस तारीख से शुरू हो सकती है गर्मियों की छुट्टियां, कॉलेज और स्कूल रहेंगे बंद

इस वर्ष काफी तेजी से बढ़ते तापमान ने सभी को बेहाल कर दिया है खासकर स्कूली बच्चों को जो अब गर्मी की छुट्टियों के सरकारी आदेश की प्रतीक्षा में हैं।
 

इस वर्ष काफी तेजी से बढ़ते तापमान ने सभी को बेहाल कर दिया है खासकर स्कूली बच्चों को जो अब गर्मी की छुट्टियों के सरकारी आदेश की प्रतीक्षा में हैं। हरियाणा में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने हाल ही में स्कूलों के समय में बदलाव का आदेश दिया है जिससे यह स्पष्ट होता है कि गर्मी का मुद्दा सिर्फ आम जनता के लिए ही नहीं बल्कि सरकारी स्तर पर भी एक चिंता का विषय है।

सर्कुलर जारी करते हुए शिक्षा निदेशालय की पहल

गर्मी के इस मौसम में, जहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को एक महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। इस आदेश में 16 मई तक सभी शैक्षणिक कार्यों को पूरा करने का आदेश दिया गया है। इसमें बच्चों की जानकारी को एमआईएस पोर्टल पर अपडेट करने की भी बात कही गई है जिससे शैक्षणिक डेटा की निरंतरता और सटीकता सुनिश्चित हो सके।

बच्चों के admission और छुट्टियों की घोषणा

सरकारी और निजी स्कूलों से ड्रॉपआउट हुए बच्चों का नामांकन सरकारी स्कूलों में कराने का आदेश भी इसी सर्कुलर का हिस्सा है। यह सभी प्रक्रियाएं 16 मई तक पूरी करनी होंगी क्योंकि उसके बाद ज्यादा गर्मी होने की संभावना के कारण हरियाणा के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की जा सकती है।

केंद्रीय शिक्षा विभाग की पहल

इस वर्ष केंद्रीय शिक्षा विभाग ने भी एक प्रस्ताव तैयार किया है जिसे विभिन्न राज्य सरकारों को भेजा गया है। इस प्रस्ताव में विशेषकर कक्षा 1 से 8 तक के लिए छुट्टियों की बात की गई है, लेकिन अंततः यह छुट्टियां सभी कक्षाओं के लिए समान रूप से लागू की जाएंगी। दिल्ली, बिहार, और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्य पहले ही इस दिशा में कदम बढ़ा चुके हैं।