दुनिया के 5 सबसे अजीबोगरीब रीति रिवाज जो आपको हिलाकर रख देंगे, एक देश में तो आंख के आंसुओं को पौंछने के लिए भी किराए पर रखते है लोग

विभिन्न देशों में अलग-अलग कानून हैं। कई नियम उन देशों में आम होते हैं, लेकिन दूसरे देशों में उन्हें अजीबोगरीब समझा जाता है।
 

विभिन्न देशों में अलग-अलग कानून हैं। कई नियम उन देशों में आम होते हैं, लेकिन दूसरे देशों में उन्हें अजीबोगरीब समझा जाता है।विभिन्न देशों में अलग-अलग कानून लागू होते हैं। कई नियम, जो उन देशों में आम हैं, दूसरे देशों में अजीबोगरीब लगते हैं। भारत में भी कई नियम हैं जो दूसरे देशों में अजीब लगते हैं।

हम आज आपको दुनिया के कुछ ऐसे अजीब और अजीब नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं कि आप हैरत में पड़ जाएंगे।

भारत सहित और भी कई देशों में शादियां अक्सर 30-35 साल की उम्र में भी होती हैं, लेकिन डेनमार्क में 25 साल की उम्र में अविवाहित रहने पर लोगों को गाली देने लगते हैं।

स्पेन में एक बहुत अजीब नियम है कि नवजात शिशुओं पर पुरुष कूदते हैं। यहां इसे हर साल उत्सव के रूप में मनाया जाता है। माना जाता है कि इस उत्सव से नवजात शिशुओं को उनके असली पाप से छुटकारा मिलता है।

दुनिया में जापान ही एकमात्र देश है जहां लोगों को रोने के लिए भी रेंट मिलता है। यहां भावुक लोगों को रेंट पर बुलाया जा सकता है। बहुत से लोग ऐसा करते हैं।

जबकि कुछ लोगों को बैठना अच्छा नहीं लगता, फिनलैंड में सबसे लंबे समय तक बैठने की एक अजीब प्रतियोगिता है, जिसे वर्ल्ड सनुआ एंड्यूरेंस चैंपियनशिप कहा जाता है।

भारत में लोग लिखने के लिए कई रंगों की स्याही का उपयोग करते हैं, लेकिन दक्षिण कोरिया में लाल स्याही को अपशगुन माना जाता है। उनका मानना है कि लाल रंग से नाम लिखना मृत्यु और असफलता के साथ कई अपशगुनों का संकेत देता है।