भारत की इन सिटीज में बहुत जल्द बनने वाले है 6 नए एक्सप्रेस वे, सड़क के रास्ते घूमने जाने वालों की हो जाएगी मौज

आपने नेशनल हाईवे के बारे में जरूर सुना होगा। कई बार आप अपने शहर से बाहर लंबी दूरी के रास्‍तों पर जाने के लिए नेशनल हाईवे से गुजरते भी होंगे। दरअसल, नेशनल हाईवे महत्‍वपूर्ण सड़कें होती हैं , जो राज्‍याें को आपस में जोड़ती हैं।
 

आपने नेशनल हाईवे के बारे में जरूर सुना होगा। कई बार आप अपने शहर से बाहर लंबी दूरी के रास्‍तों पर जाने के लिए नेशनल हाईवे से गुजरते भी होंगे। दरअसल, नेशनल हाईवे महत्‍वपूर्ण सड़कें होती हैं , जो राज्‍याें को आपस में जोड़ती हैं।

भारत में अब तक 200 से ज्यादा नेशनल हाईवे का निर्माण हो चुका है। भारत का सबसे लंबा हाईवे एनएच 44 है और सबसे छोटा हाईवे है एनएच 74 ए। रिपोर्ट्स की मानें, तो भारत में 2025 तक 1.8 लाख किमी तक नेशनल हाईवे होंगे।

जिससे न केवल देशभर में आपकी यात्रा का समय कम हाे पाएगा बल्कि ये देश की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ाने में मदद करेंगे। तो चलिए हम आपको बताते हैं भारत में अगले कुछ महीनों में शुरू होने वाले एक्सप्रेस वे के बारे में।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे​

इसे दिल्‍ली मुंबई के बीच का शॉर्टकट कह सकते हैं। एक बार दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे बन जाने के बाद दोनों शहरों के बीच सिर्फ 12 घंटे की दूरी रह जाएगी। इससे दिल्ली और गोवा के बीच की दूरी भी कम होगी।

बता दें कि अब तक दिल्ली से गोवा पहुंचने में 35 घंटे लगते हैं, लेकिन नया एक्सप्रेस वे शुरू हो जाने के बाद, दिल्ली और गोवा के बीच की दूरी 15 घंटे कम हो जाएगी।

​मुंबई-नागपुर एक्सप्रेस वे​

उम्‍मीद है कि यह एक्सप्रेसवे अगले छह महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा। इससे आप मुंबई से नागपुर की दूरी कुल 8 घंटे में कवर कर लेंगे। यह हाईवे 701 किलोमीटर की दूरी तय करेगा साथ ही 10 जिलों और लगभग 390 गांवों को आपस में जोड़ेगा भी।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे​

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे 650 किमी तक फैला है। यह दिल्ली में बहादुरगढ़ सीमा से होते हुए जम्मू में कटरा तक जाएगा। एक बार इस एक्सप्रेसवे के चालू हो जाने के बाद अमृतसर, नोकदार और गुरदासपुर को भी इसमें शामिल किए जाने की प्‍लानिंग है।

उम्मीद की जा रही है कि यह फोर लेन एक्सप्रेस वे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगा, क्योंकि यह वैष्णो देवी मंदिर और स्वर्ण मंदिर जैसे कई तीर्थ स्थलों को जोड़ेगा।

​बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेस वे​

बेंगलुरु-चेन्‍नई एक्‍सप्रेस वे भी जल्‍द ही शुरू हो जाएगा। यह दक्षिण भारत का एक प्रमुख हाई वे है। यह फोर लेन एक्सप्रेस वे बेंगलुरु को दक्षिण भारत के दो केंद्रीय राज्यों के दो राजधानी शहरों से जोड़ेगा। यह हाईवे 260 किमी का होगा।

​गंगा एक्सप्रेस वे​

इस एक्सप्रेस वे को 2025 में महाकुंभ से पहले बनाकर तैयार करने की योजना है। यह 6 लेन का एक्सप्रेस वे है और करीब 94 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर को कवर करेगा । दिलचस्प बात यह है कि इस एक्सप्रेस वे की दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, प्रयागराज-वाराणसी एक्सप्रेस वे और मेरठ-हरिद्वार नेशनल हाईवे से कनेक्टिविटी होगी।

​रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस वे​

अगर सब कुछ ठीक रहा तो 2025 तक इस रूट के चालू हो जाने की संभावना है। रायपुर-विशाखापट्टनम एक्सप्रेस वे सिक्‍स लेन है और यह 464 किमी की दूरी तय करेगा। यह ओडिशा, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश राज्यों से होकर गुजरेगा।