स्कूल में खेल रहे बच्चों के हाथ लगा 1800 साल पुराना चीज, जब सच्चाई आई सामने तो विश्वास करना हो गया मुश्किल

अक्सर कुछ अनोखी और बहुत दुर्लभ चीजें ऐसे स्थानों पर मिल जाती हैं जहां हमने कभी नहीं सोचा था। एक स्कूली बच्चे के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ जब उसे स्कूल में खेलते हुए कुछ ऐसा मिला जो वहां कैसे आया पता नहीं है। 
 
 

अक्सर कुछ अनोखी और बहुत दुर्लभ चीजें ऐसे स्थानों पर मिल जाती हैं जहां हमने कभी नहीं सोचा था। एक स्कूली बच्चे के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ जब उसे स्कूल में खेलते हुए कुछ ऐसा मिला जो वहां कैसे आया पता नहीं है। 
 
सैंडबॉक्स में खेलते हुए मिली दुर्लभ चीज

दरअसल, एक आठ साल के लड़के को सैंडबॉक्स में खेलते समय लगभग 1800 साल पहले का एक दुर्लभ चांदी का सिक्का मिला। ये सिक्का बर्जने नामक एक बच्चा को जर्मनी में अपने प्राथमिक विद्यालय में सैंडबॉक्स में खेलते समय मिला।

माता पिता को दिखाया

वह सिक्के को अगस्त 2022 में उत्तरी जर्मनी के ब्रेमेन में अपने परिवार को दिखाने के लिए घर ले गया। जब बर्जने के माता-पिता ने अधिकारियों से संपर्क किया, पुरातत्वविदों ने बताया कि सिक्का रोमन साम्राज्य के दौरान बनाया गया था।

सम्राट मार्कस ऑरेलियस के शासनकाल का सिक्का

11 अगस्त को जारी एक अनुवादित बयान के अनुसार, सिक्के की पहचान सम्राट मार्कस ऑरेलियस एंटोनिनस के शासनकाल के दौरान ढाले गए रोमन दीनार के रूप में की गई थी, जिन्होंने 161 से 180 ईस्वी तक सिंहासन संभाला था। ये सिक्का 1800 साल पुराना था।

एक सिक्के का वजन 2.4 ग्राम

राज्य के पुरातत्वविद् उटा हाले ने कहा कि काफी भारी घिसे-पिटे सिक्के का वजन 2.4 ग्राम है। इसे तब बनाया गया था जब रोमन साम्राज्य ने मुद्रास्फीति के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में अपनी मुद्रा में चांदी की मात्रा कम कर दी थी। हाले ने इस खोज को "कुछ बहुत खास" कहा।

प्राचीन जर्मनिक जनजाति चौसी बता सकती है इसका सच

जर्मनी के कई हिस्सों के विपरीत, ब्रेमेन कभी भी रोमन शासन के अधीन नहीं था। द हिस्ट्री ब्लॉग के अनुसार, यहां एक प्राचीन जर्मनिक जनजाति चौसी का निवास था, जो अक्सर प्राचीन रोमनों के साथ व्यापार करती थी, जो यह बता सकती है कि सिक्का मिट्टी में कैसे दबा हुआ था।

बच्चे को पुरस्कार देने की तैयारी

ब्रमेन स्मारक संरक्षण अधिनियम के अनुसार, बर्जने ऐसे सिक्के नहीं रख सकते क्योंकि वे राज्य के माने जाते हैं। यद्यपि, बयान में कहा गया है कि राज्य के पुरातत्वविदों ने बच्चे की “सतर्कता और जिज्ञासा” की प्रशंसा की और दो पुरातत्व पुस्तकें पुरस्कार के रूप में देने की योजना बनाई है।

हाले ने कहा कि वे आशा करते हैं कि सिक्के को ब्रेमेन के फोके संग्रहालय में स्थान मिलेगा, जहां वह प्रागैतिहासिक और प्रारंभिक इतिहास विभाग की प्रमुख हैं।