दादा परदादा की ज़मीन का 50 या 100 साल पुराना रिकॉर्ड निकलेगा चुटकियों में, ना कोई दफ़्तर जाना और ना कोई रिश्वत खिलाने की ज़रूरत बस झट से होगा आपका काम

देश में जमीन पर अवैध कब्जे और अतिक्रमण के कई मामले अदालतों में हैं। पीड़ित व्यक्ति हर दिन इन मामलों को लेकर कोर्ट जाते हैं। शहर से गांव तक, खेती की जमीन से लेकर रिहायशी प्लॉट पर लोगों को अतिक्रमण...
 

देश में जमीन पर अवैध कब्जे और अतिक्रमण के कई मामले अदालतों में हैं। पीड़ित व्यक्ति हर दिन इन मामलों को लेकर कोर्ट जाते हैं। शहर से गांव तक, खेती की जमीन से लेकर रिहायशी प्लॉट पर लोगों को अतिक्रमण और अवैध कब्जे का डर सताता रहता है। 

पिछले कुछ वर्षों में जमीन की कीमतों में भारी बढ़ोतरी से ऐसे मामले तेजी से बढ़े हैं। यदि आप भी जमीन से जुड़े ऐसे विवाद से बचना चाहते हैं, तो आपको पहले से ही कुछ तैयारियां करनी चाहिए ताकि ऐसे मामलों का सामना करना ही नहीं पड़े।

इसलिए हर व्यक्ति को इसकी समझ होनी चाहिए। फिर भी, ऐसी समस्या न होने के लिए सबसे अच्छा उपाय है सावधान रहना। ये तरीके तुरंत अपनाना शुरू करें अगर आपके पास खाली जमीन या संपत्ति है, ताकि कोई इसे अतिक्रमण या अवैध कब्जा नहीं कर सके।

जमीन खरीदने के बाद तुरंत करें ये काम

अगर आपने संपत्ति खरीदी है वह अपनी संपत्ति के चारों ओर बाड़ या बाउंड्री वॉल बनाना चाहिए, चाहे वह शहर में हो या शहर से बाहर हो, और बीच में एक बोर्ड लगाना चाहिए, जिस पर अपना नाम लिखा जाएगा. भू-स्वामी। यह एक सरल और व्यापक तरीका है। ऐसा बोर्ड बहुत बार देखा होगा।

यदि आपकी जमीन या संपत्ति शहर से दूर है, तो एक चौकीदार को इसकी देखरेख के लिए नियुक्त करें। वहीं, अगर आप नियोजित लेआउट में प्लॉट किसी प्रसिद्ध डेवलपर से खरीदते हैं, तो कंपनी प्रॉपर्टी को संभालने के लिए एक केयरटेकर को नियुक्त करेगी। यदि आप प्लॉट के मालिक हैं, तो आप केयरटेकर से संपर्क में रह सकते हैं।

सब रजिस्ट्रार कार्यालय में प्रॉपर्टी का पंजीकरण कराएं

जब आप एक प्लॉट खरीदते हैं, आपको आसपास के अन्य प्लॉट मालिकों के साथ मिलकर एक एसोसिएशन बनाना होगा और इसे सब रजिस्ट्रार के कार्यालय में पंजीकृत करना होगा।

एक सामूहिक निकाय के रूप में, आप और अन्य भूखंड मालिक नागरिकता और सुरक्षा से संबंधित स्थानीय अधिकारियों के साथ नागरिकता और सुरक्षा जैसे अन्य मुद्दे उठा सकते हैं, खासकर अगर जगह पर अवैध कब्जा है।

मौजूदा शर्तों पर लीज एग्रीमेंट का नवीनीकरण कराएं

वहीं, आप जमीन पर कुछ निर्माण कार्य कराकर किरायेदार या सुरक्षा गार्ड रख सकते हैं। लेकिन उन्हें रखने से पहले, वकील के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज बनाएं।अगर आप किसी को अपना खाली मकान किराए पर दे रहे हैं, तो नजदीकी पुलिस स्टेशन में उस व्यक्ति का वेरिफिकेशन कराएं।

इस तरह का रजिस्ट्रेशन आज कुछ शहरों में कानूनी रूप से आवश्यक है। किराये पर देने से पहले किरायेदार से सभी आवश्यक पूछताछ और आवश्यक दस्तावेजों की जांच करें। इसके अलावा, मौजूदा शर्तों पर लीज एग्रीमेंट को नियमित रूप से अपडेट करें।