इन महिलाओं को 30 मर्दों के बीच रहकर पूरे दिन करना पड़ता है काम, हर महीने काम से कमाती है लाखों रुपए

दुनिया में आपने तरह-तरह के काम करेत हुए महिलाओं को देखा होगा लेकिन जब किसी महिला को ऐसा काम करते हुए देखा जाता है, जो पुरुष प्रधान हो, तो लोगों की आंखें आश्चर्य से बड़ी हो जाती हैं.
 

दुनिया में आपने तरह-तरह के काम करेत हुए महिलाओं को देखा होगा लेकिन जब किसी महिला को ऐसा काम करते हुए देखा जाता है, जो पुरुष प्रधान हो, तो लोगों की आंखें आश्चर्य से बड़ी हो जाती हैं. कुछ ऐसा ही होता है जब एक कुशल कारीगर के तौर पर खूबसूरत महिला कंस्ट्रक्शन साइट पर पहुंचती है. चलिए आज आपको ऐसी ही एक ग्लैमरस कंस्ट्रक्शन वर्कर से मिलवाते हैं.

हम बात कर रहे हैं कुशल कारीगर कैमिला बर्नाल (Camila Bernal) की, जो लाखों में कमाई कर रही हैं. हालांकि उनकी कमाई नहीं, बल्कि उनका काम सुर्खियां बटोर रहा है. वे स्किल्ड ट्रेडवुमन हैं, जो अलग-अलग जगहों पर तोड़-फोड़ और फिटिंग का काम करती हैं.

ये भी पढिए :- शादी के वक्त दूल्हे और दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी, होशियार लोग भी नही जानते असली वजह

ग्राफिक डिज़ाइनर के तौर पर पढ़ाई करने के बाद कुछ एक्स्ट्रा कमाई के लिए उन्होंने हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में काम किया. हालांकि बाद में उन्होंने अपने एक दोस्त के कहने पर ये कंस्ट्रक्शन का काम अपना लिया और उन्हें ये काफी फायदेमंद लगा.

31 साल की कैमिला ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहती हैं और पिछले 7 साल से ये काम कर रही हैं. सुबह 7 बजे वो साइट पर पहुंचती हैं और 8 घंटे तक शारीरिक श्रम करती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि वो scoliosis नाम की रीढ़ की हड्डी की दिक्कत भी झेल रही हैं.

ये भी पढिए :- कभी आपने सोचा है कि महिलाओं की शर्ट में जेब क्यों नही होती, असली वजह सुनकर तो पढ़े लिखे लोग भी पकड़ लेंगे मात्था

फीमेल से बात करते हुए उन्होंने बताया कि कारीगर के काम में काफी मेहनत है, ऐसे में हमें अपने शरीर को भी स्वस्थ और फिट रखना होता है. कई बार उन्हें पेन किलर्स भी लेने पड़ते हैं. सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि लोग जेंडर से उन्हें जज करते हैं.

मूल रूप से कोलंबिया की रहने वाली कैमिला बताती हैं कि वे ज्यादा इंग्लिश नहीं बोलती हैं. ऐसे में कई बार भाषा की वजह से उन्हें परेशानी होती है. उन्हें 30 मर्दों के बीद अकेले काम करना होता है, ऐसे में कई बार असमानता का भी शिकार होना पड़ता है.

ये भी पढिए :- मेरी गर्लफ़्रेंड की शादी कुछ दिनों बाद किसी दूसरे लड़के के साथ होने वाली है, लेकिन वो मेरे साथ संबंध बनाना चाहती है तो अब मुझे क्या कारना चाहिए

इतने सबके बावजूद कैमिला अपने करियर से प्यार करती हैं और कहती हैं ये किसी सपने के सच होने जैसा है. उन्हें उम्मीद है कि धीरे-धीरे बदलाव आएगा और ज्यादा महिलाएं इस इंडस्ट्री में काम करने के लिए आएंगी. अगर ये आपका जुनून और सपना है तो इसे ज़रूर करना चाहिए.