आजादी के बाद घर के पानी के बिल को भरने के लिए देनी पड़ती थी मामूली सी रकम, लगभग लोग 6 महीनों का एकसाथ कर देते थे भुगतान

पिछले कई महीनों से हम सोशल मीडिया और न्यूज में कई सारे पुराने बिल की तस्वीरें देख रहे हैं. कोई होटल का बिल शेयर कर रहा है तो कोई दुकान पर खरीदे गए सामान की, लेकिन हाल ही में एक और बिल सामने आया है जिसे देखकर लोग सोच में पड़ गए.
 

पिछले कई महीनों से हम सोशल मीडिया और न्यूज में कई सारे पुराने बिल की तस्वीरें देख रहे हैं. कोई होटल का बिल शेयर कर रहा है तो कोई दुकान पर खरीदे गए सामान की, लेकिन हाल ही में एक और बिल सामने आया है जिसे देखकर लोग सोच में पड़ गए. इन दिनों बिजली-पानी का बिल इतना ज्यादा आने लगा है कि लोग भरने के पहले सोचते हैं.

बिजली और पानी की बचत का भी खास ख्याल रखते हैं. पानी का बिल भरने के लिए लोग सरकारी ऑफिस में लाइन लगाते हैं और फिर बिल को क्लियर करते हैं. हाल ही में, सोशल मीडिया पर एक पानी का बिल वायरल हुआ है, क्योंकि यह 70 साल से ज्यादा समय पुराना बिल है.

ये भी पढिए :- कश्मीर की वादियों में क्रिकेट टूर्नामेंट जीतने पर मैन ऑफ द मैच रहे प्लेअर को मिली ढाई किलो की मछली, जिसने भी सुना वो रह गया हैरान

पुराने पानी का बिल सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले इस पानी के बिल में सबसे खास बात यह है कि कुल छह महीने का बिल एक साथ आया है. आज की तुलना में यह कीमत इतनी ज्यादा कम है कि इतने में तो एक लीटर वाला पानी का बोतल भी नहीं खरीद सकते. जी हां, वायरल होने वाले पानी का बिल हरे रंग का है.

इसपर छपे टेक्स्ट के मुताबिक, यह बिल एक अक्टूबर 1951 से लेकर 31 मार्च 1952 तक का है. फिलहाल, यह एक ब्रिटेन में पानी का बिल है और इसके सामने कुल कीमत 16 पाउंड 10 सेंट कीमत लिखी हुई है और उस वक्त रुपए की वैल्यू 13.33 हुआ करती थी. यानी पानी का बिल करीब 214 रुपये 60 पैसे देने होते.

ये भी पढिए :- घास का हल्का सा रंग लगी जींस की क़ीमत सुनकर आपको आ जाएगा चक्कर, क़ीमत देखकर लोग बोले अमीरों के चोंचले

आज की वैल्यू के हिसाब से कितने देने पड़ते पैसे?

वहीं अगर इसकी वैल्यू आज की कीमत में लगाई जाए तो इसकी कीमत 1664 रुपये हो जाएंगे. फिलहाल, वायरल बिल का ट्रेंड आने के बाद हर कोई अपनी पुरानी स्लिप को निकालकर सोशल मीडिया पर दिखा रहा है और आज के जमाने की तुलना करते हुए लोग बेहद ही हैरान हैं, क्योंकि पहले इतनी मंहगाई नहीं हुआ करती थी.

सोशल मीडिया पर पानी के इस बिल को भी लोगों ने जब देखा तो हैरान रह गए. लोग सोच में पड़ गए कि आखिर इतनी कम कीमत कैसे हो सकती है. कुछ दिन पहले एक रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर ने 80 साल पुरानी कक्षा पांच का क्वेश्चन पेपर शेयर किया था, जिसे देखकर लोग बेहद हैरान थे, क्योंकि सवाल काफी कठिन मालूम पड़ रहे थे.