शादी के इतने साल बाद पति से अलग बिस्तर लगाने लगती है पत्नी, जाने पति से अलग सोना पसंद क्यों करती है पत्नी

अगर आपकी शादी हो चुकी है तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक उम्र होने के बाद पत्नियां अपने पति से दूर होने लगती हैं जिसे कि आम बात माना जाता है। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।
 

अगर आपकी शादी हो चुकी है तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक उम्र होने के बाद पत्नियां अपने पति से दूर होने लगती हैं जिसे कि आम बात माना जाता है। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। महिलाएं अपने पति से दूर इसलिए सोने लगती है क्योंकि उनमें एक तरह का हारमोंस बदलाव आने लगता है।

इस बात का खुलासा एक अध्ययन करके किया गया है। इस अध्ययन में कई उम्र की लड़कियां और महिलाएं शामिल थी। शोधकर्ताओं को अध्ययन करने पर पता चला कि हार्मोन में बदलाव आने के कारण महिलाएं और लड़कियां अपने पति से दूर होने लगती हैं।

महिलाएं एक उम्र हो जाने के बाद अपने पति से अकेले दूर होकर सोना पसंद करती हैं। इसलिए होता है क्योंकि उम्र होने के बाद महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी आने लगती है और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी के कारण उन्हें शारीरिक संबंध बनाने की उनकी रुचि को कम करता है।

शोधकर्ताओं को अध्ययन में पता चला है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है वैसे वैसे ही महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी आने लगती है। प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी के कारण धीरे-धीरे महिलाओं में शारीरिक संबंधों की इच्छा कम हो जाती है और वह अपने पति से दूर अकेले सोना पसंद करने लगती हैं।

जबकि 20 साल से लेकर 28 साल तक की उम्र के बीच महिलाओं में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन अपने उच्चतम स्तर पर होता है। इसलिए महिलाएं संबंध बनाने के लिए ज्यादा उत्सुक रहते हैं। शोधकर्ताओं ने अपने इस अध्ययन में 16 वर्ष से लेकर 55 वर्ष तक की उम्र की महिलाओं को शामिल किया था।

इस अध्ययन में पता चला है कि एक उम्र बीत जाने के बाद महिलाओं में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी के कारण संबंध बनाने की इच्छा कम हो जाती है इसी कारण महिलाए पति से दूर सोना अच्छा लगता है।