शादी के इतने साल बाद पत्नी अपने पति के साथ सोना कर देती है बंद, कारण जानकर आपके लिए भी यक़ीन करना होगा मुश्किल

यदि आपकी शादी हो चुकी है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एक उम्र होने के बाद पत्नियां अपने पति से दूर होने लगती हैं जिसे कि आम बात माना जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।
 

यदि आपकी शादी हो चुकी है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एक उम्र होने के बाद पत्नियां अपने पति से दूर होने लगती हैं जिसे कि आम बात माना जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। महिलाएं अपने पति से दूर इसलिए सोने लगती है क्योंकि उनमें एक तरह का हारमोंस बदलाव आने लगता है।

इस बात का खुलासा एक शोध करके किया गया है। इस रिसर्च में कई उम्र की लड़कियां और महिलाएं शामिल थी। अध्ययन करने पर शोधकर्ताओं को पता चला कि हार्मोन में बदलाव आने के कारण महिलाएं और लड़कियां अपने पति से दूर होने लगती हैं।

महिलाएं एक उम्र हो जाने के बाद अपने पति से अकेले दूर होकर सोना पसंद करती हैं। इसलिए होता है क्योंकि उम्र होने के बाद महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी आने लगती है और प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी के कारण उन्हें शारीरिक संबंध बनाने की दिलचस्पी भी कम होने लगती है।

शोधकर्ताओं को अपने अध्ययन में पता चला है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है वैसे वैसे ही महिलाओं के शरीर में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन कम होने लगता है। प्रोजेस्टेरोन हार्मोन की कमी के कारण धीरे-धीरे महिलाओं में फिजिकल रिलेशनशिप की इच्छा कम हो जाती है।

महिलाएं अपने पति से दूर अकेले सोना पसंद करने लगती हैं।जबकि 20 साल से लेकर 28 साल तक की उम्र के बीच महिलाओं में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन अपने चरम पर होता है। इसलिए महिलाएं संबंध बनाने के लिए ज्यादा उत्सुक रहते हैं।

शोधकर्ताओं ने अपने इस अध्ययन में 16 साल से लेकर 55 साल तक की उम्र की महिलाओं को शामिल किया था। इस रिसर्च में पता चला है कि एक उम्र बीत जाने के बाद महिलाओं में प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की कमी के कारण संबंध बनाने की इच्छा कम हो जाती है इसी कारण महिलाए पति से दूर सोना चाहती हैं।