रेखा की इस गंदी आदत से बुरी तरह परेशान हो गए थे अमिताभ बच्चन, फिर मजबूर होकर अमिताभ ने सबके सामने ही रेखा को बोली बड़ी बात

रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी पहली बार आज से करीब 47 साल पहले साल 1976 में आई फिल्म ‘दो अनजाने’ में देखा गया था। दोनों ने अंतिम बार 1981 में फिल्म ‘सिलसिला’ में साथ काम किया।
 

रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी पहली बार आज से करीब 47 साल पहले साल 1976 में आई फिल्म ‘दो अनजाने’ में देखा गया था। दोनों ने अंतिम बार 1981 में फिल्म ‘सिलसिला’ में साथ काम किया। ‘सिलसिला’ के रिलीज के 42 साल बाद दोनों एक दूसरे की परछाई से भी दूरी बना ली।

हालांकि आपको ये जानकार यकीन नहीं होगा कि भले ही इन सितारों के बीच अब कभी बातचीत नहीं होती, लेकिन इस जोड़ी के दीवाने आज 40 साल के युवा ही नहीं, 20 साल के युवा और 14 साल के किशोर भी हैं। वे बखूबी जानते हैं कि अमिताभ-रेखा के मायने क्या हैं।

इन्हीं सब के बीच इस जोड़ी के बीच का एक दिलचस्प किस्सा काफी याद किया जा रहा है। ये किस्सा ‘दो अनजाने’ के सेट से जुड़ा हुआ है। जैसा की आप ये पहले से जानते हैं कि अमिताभ बच्चन 80 बरस के हो गए हैं, अपनी इस उम्र में भी अमिताभ कितने सक्रिय, कितने मेहनती और कितने समर्पित हैं, इस बात की मिसालों की कमी नहीं है।

आज भी वे जिस उत्साह और जिस ऊर्जा के साथ लगातार कई-कई घंटे बिना थके काम कर रहे हैं, उसकी कोई और मिसाल ढूंढे नहीं मिलती। उनकी हमेशा से आदत रही हैं कि वो फिल्मों के सेट पर हमेशा टाइम पर पहुचंते हैं। वहीं अन्य स्टार्स कास्ट समय पर नहीं आने के लिए बदनाम थे।

उनमें एक रेखा भी थीं। जब रेखा पहली बार अमिताभ बच्चन के साथ ‘दो अनजाने’ में काम कर रही थीं। तब उस दौरान रेखा की आदत अमिताभ को काफी खराब लगती हैं। वह थी उनकी लेट-तलीफी, फिल्म के सेट पर अमिताभ जहां वक्त से पहुंच जाते थे, वहीं रेखा अक्सर लेट ही आती थीं।

यह सिलसिला कुछ दिनों तक चलता रहा। हालांकि अमिताभ को रेखा की आदत जरा भी पसंद नहीं आती थी। एक दिन उनका सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने रेखा को लेट आने पर बुरी तरह से बिगड़ गए।

अमिताभ बच्चन-रेखा

यासिर उस्मान की किताब ‘रेखा : द अनटोल्ड स्टोरी’ के अनुसार, रेखा के लेट आने पर अमिताभ खुद उनके पास गए और उनसे बातें की। उन्होंने बेहद साफ-साफ शब्दों में रेखा से कहा कि वह शूटिंग पर समय से आया करें और काम को गंभीरता से लिया करें।

अमिताभ की हिदायतों से रेखा पहले थोड़ी देर के लिए हैरान गईं कि वह क्या कहें लेकिन बाद में उन्होंने महसूस किया कि अमिताभ सही कह रहे हैं। अमिताभ की हिदायत के बाद रेखा फिर कभी भी शूटिंग सेट पर लेट नहीं हुई।

इतना ही नहीं कहा जाता है कि रेखा उन दिनों भले ही थोड़ी हैरान हुईं क्योंकि पहली बार किसी को-स्टार ने उन्हें समय की अहमियत बताई थी। बाद में  रेखा उनकी बात से काफी इम्प्रेस भी हुई थी। रेखा उसके बाद से किसी भी सेट या फंक्शन पर बिलकुल समय से पहुंचती हैं।

बता दें कि एक बार सिमी ग्रेवाल के फेमस ‘शो रांदेवू विद सिमी ग्रेवाल’ में रेखा ने बताया कि उन्हें अमिताभ के साथ जब दो अनजाने फिल्म करने का मौका मिला तो वह काफी नर्वस थीं। उनको सामने देख कुछ काम नहीं कर पाती थीं, वह अपना डायलॉग तक भूल जाती थीं।