शक्तिमान में सबसे पहली अमरीश पूरी को ऑफर हुआ था किलविश का रोल, पर आखिर में इस एक्टर ने मार ली बाजी

"अंधेरा कायम रहे..." यह सुनते ही आपके जेहन में शक्तिमान के चर्चित विलेन तमराज किलविश की छवि उभर आती है। शक्तिमान जिसे मुकेश खन्ना और दिनकर जानी ने मिलकर बनाया वह 90 के दशक के बच्चों के लिए न....
 

"अंधेरा कायम रहे..." यह सुनते ही आपके जेहन में शक्तिमान के चर्चित विलेन तमराज किलविश की छवि उभर आती है। शक्तिमान जिसे मुकेश खन्ना और दिनकर जानी ने मिलकर बनाया वह 90 के दशक के बच्चों के लिए न केवल मनोरंजन का स्रोत था बल्कि एक प्रेरणा भी था। इस सीरियल ने भारतीय टेलीविजन पर सुपरहीरो की अवधारणा को नया आयाम दिया।

आज भी शक्तिमान का जिक्र होने पर तमराज किलविश के डायलॉग और उनकी अनोखी अदाकारी के किस्से लोगों की जुबान पर चढ़ जाते हैं। यह शो और इसके किरदार ने न केवल उस दौर में बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी एक मानक स्थापित किया।

ये भी पढ़िए :- एमरजेंसी में बिना टिकट ही ट्रेन में चढ़ना पड़ जाए तो क्या होगा, इस तरीके को अपना लेंगे तो TTE नही लेगा जुर्माना

अमरीश पुरी को मिला था पहला न्योता

शक्तिमान के विलेन तमराज किलविश के रोल के लिए सबसे पहले बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता अमरीश पुरी को चुना गया था। हालांकि किसी कारणवश वह इस रोल को निभा नहीं पाए और यह रोल सुरेंद्र पाल को मिल गया जिन्होंने इस किरदार को अमर बना दिया। सुरेंद्र पाल की भूमिका इतनी प्रभावशाली थी कि आज भी लोग उन्हें तमराज किलविश के नाम से जानते हैं।

मुकेश खन्ना का शक्तिमान के प्रति समर्पण

मुकेश खन्ना जिन्होंने महाभारत में भीष्म पितामह का किरदार निभाया था ने शक्तिमान के चरित्र को जीवंत किया। शक्तिमान के निर्माण से लेकर उसके प्रसारण तक खन्ना की संलग्नता और समर्पण देखते ही बनती थी। उन्होंने न केवल मुख्य किरदार निभाया बल्कि इस शो के सारे पहलुओं पर गहराई से काम किया।

किरदार के लिए सुरेंद्र पाल का चयन

जब अमरीश पुरी ने तमराज किलविश का रोल निभाने से मना कर दिया तब मुकेश खन्ना ने अपने मित्र और सह-कलाकार सुरेंद्र पाल को इस रोल के लिए चुना। सुरेंद्र पाल ने महाभारत में द्रोणाचार्य की भूमिका निभाई थी और उनकी अभिनय क्षमता को देखते हुए खन्ना ने उन्हें यह रोल दिया।

ये भी पढ़िए :- BAJAJ इस तारीख को लॉन्च करेगा देश की पहली CNG बाइक, 1KG में कर सकेंगे 120KM का सफर

एक यादगार अनुभव का खुलासा

सुरेंद्र पाल ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब उन्हें शक्तिमान का हिस्सा बनने का मौका मिला तो वे बेहद खुश हुए। उनके अनुसार तमराज किलविश का किरदार निभाना उनके करियर का सबसे चुनौतीपूर्ण और संतोषजनक अनुभव रहा। यह किरदार न केवल उन्हें व्यापक पहचान दिलाने में सफल रहा बल्कि उन्हें अभिनय की एक नई दिशा भी दिखाई।