दुनिया में इस जगह बहती नदी के ऊपर से गुजरती है सड़क, गाड़ी चलाते वक्त दिखता है बेहद ही खूबसूरत नजारा

हर देश कुछ न कुछ ऐसी सुविधाजनक वस्तुएं बनाता है। जिससे वहा के लोगों को बहुत सुविधा मिलती है लेकिन कभी-कभी वह इंफ्रास्ट्रक्चर इतना अलग होता है कि वह सिर्फ उस देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो जाता है।
 

हर देश कुछ न कुछ ऐसी सुविधाजनक वस्तुएं बनाता है। जिससे वहा के लोगों को बहुत सुविधा मिलती है लेकिन कभी-कभी वह इंफ्रास्ट्रक्चर इतना अलग होता है कि वह सिर्फ उस देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो जाता है। चीन में रिवर हाइवे (नदी का हाइवे) नामक एक सुंदर ब्रिज है।

पुल आम तौर पर नदी के पार बनाए जाते हैं, यानी नदी के नीचे से बनाए जाते हैं, लेकिन ये ब्रिज सबसे अलग हैं। आइए, इसका कारण बताते है यह ब्रिज इतना अलग क्यों है। चीन के हुबेई प्रांत में एशिया का सबसे अनोखा आधारभूत संरचना बनाया गया है।

ऑडिटी सेंट्रल न्यूज वेबसाइट ने बताया है। पुल, जो नदी के बीचोंबीच बनाया गया है, रिवर हाइवे नामक है। यह मार्ग 2015 में समाप्त हो गया था। पुल शंघाई और चेंगडू, जो चीन के दक्षिणी भाग में हैं, से गुफुज्हेन, जिंगशैन काउंटी के शहर को जोड़ता है।

इस को ब्रिज नदी पर बनाया गया 

जब आप पहली बार इस ब्रिज को देखेंगे, आपको लगता है कि इसे नदी के बीच में बनाने का क्या कारण था, जबकि यह आसानी से नदी के बगल में बनाया जा सकता था।

नदी के ठीक बगल से पहले से ही एक सड़क थी, इसलिए आपको लगता था कि ब्रिज को उस सड़क से भी बनाया जा सकता था। रिपोर्ट के अनुसार, नदी पर पुल बनाना आसान और सस्ता था।

500 करोड़ रुपये खर्च

वास्तव में, ये हाइवे बनाने वाली जगह पूरी तरह से पहाड़ी क्षेत्र है। पहाड़ों को काटकर हाइवे बनाना, टनल बनाना, नदी के पास रहने वाले लोगों को हटाना और सबसे ज्यादा वहां के जीव-जंतुओं को नुकसान पहुंचाना बहुत कठिन और घृणित काम था।

टनल के लिए पहाड़ को काटना भी काफी कठिन था। इस लिए इंजीनियर्स ने अध्ययन किया तो पाया कि नदी पर पुल बनाने से सभी समस्याएं हल हो सकती हैं और यह पुल बहुत सस्ता भी बनेगा। फिर इस पूल को नदी पर बनाने का निर्णय लिया गया। 

बता दें की यह 4.4 किलोमीटर लंबा पुल है। इसे बनाने में पांच सौ करोड़ रुपये का खर्च आया था, लेकिन यह जमीन पर एक पुल बनाने बनने वाले पूल से बहुत कम था। इस पुल का उपयोग करने से गणतव्य तक पहुंचने में भी बहुत कम समय लगता है।