जाने शादी के बाद किस उम्र में बाप बनना है सबसे ज़्यादा फायदेमंद, इस उम्र से ज्यादा होने पर आती है ये बड़ी समस्या

माता-पिता बनने के लिए पुरुष और महिला दोनों का ही स्वस्थ होना जरुरी होता है। माता-पिता बनने में महिला और पुरुष दोनों का योगदान रहता है। कई बार संतान प्राप्ति हेतु महिलाओं की और से कोई दिक्क्त आ जाती है। 
 

माता-पिता बनने के लिए पुरुष और महिला दोनों का ही स्वस्थ होना जरुरी होता है। माता-पिता बनने में महिला और पुरुष दोनों का योगदान रहता है। कई बार संतान प्राप्ति हेतु महिलाओं की और से कोई दिक्क्त आ जाती है तो कई बार संतान प्राप्ति के लिए पुरुषों की ओर से कोई कमी रह जाती है।

वैसे आज हम आपको यह नहीं बता रहे है कि कपल को संतान प्राप्ति के लिए किन बातों का ध्यान रखान चाहिए बल्कि हम आपको यह बताने जा रहे है कि किसी भी पुरुष के लिए पिता बनने की सही उम्र क्या होती है। पुरुष को आखिर किस उम्र में पिता बनाना चाहिए और किस उम्र तक पिता बन जाना चाहिए।

बता दें कि मां बनने में महिलाओं की उम्र का जो महत्व है उसी तरह पुरुषों की उम्र भी पिता बनने के लिए काफी मायने रखती है। उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों के पिता बनने की क्षमता भी कम होती जाती है। पुरुषो के पिता बनने की उम्र को लेकर तरह-तरह के शोध अब तक किए गए है।

विशेषज्ञ मानते है कि पिता बनने के लिए सबसे उचित उम्र है 20 से 30 साल के बीच की। यह उम्र पिता बनने के नजरिए से काफी महत्व रखती है। इस उम्र में पुरुष जवान रहता है। भरी जवानी में अगर कोई पुरुष पिता बन जाए तो यह काफी मायने रखता है।

ऐसा नहीं है कि यही पिता बनने की सही उम्र है। पिता लोग 50-60 की उम्र भी बनते हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की माने तो एक शख्स 92 साल की उम्र में पिता बना था। बता दें कि जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे पुरुषो की प्रजनन क्षमता कम होती जाती है।

उनके शरीर में वीर्य और इसकी गुणवत्ता भी कम हो जाती है। विशेषज्ञ कहते है कि पुरुषों में स्पर्म का प्रोडक्शन कभी रुकता नहीं है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ स्पर्म का डीएनए डैमेज होने की संभावनाएं काफी ज्यादा होती है जिसका प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।

इस उम्र में पुरुष होते है सबसे ज्यादा फर्टाइल

एक अध्ययन में बताया गया है कि पुरुष आखिर किस उम्र में सबसे ज्यादा फर्टाइल होते है। अध्ययन में पाया गया कि 22 से लेकर 25 साल की उम्र के बीच पुरुष सबसे ज्यादा फर्टाइल होते हैं। इस उम्र में जिन पुरुषों को सबसे ज्यादा इस समस्या का सामना करना होता है उन्हें डॉक्टर्स उन्हें 35 साल की उम्र से पहले पिता बनने के लिए कहते है। कई मामलों में डॉक्टर्स से सलाह लेना और संपर्क करना उचित होता है।