PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, इस तारीख को आ सकती है अगली किस्त

सरकार ने समाज के हर वर्ग के गरीब लोगों की मदद के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाई हैं। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को आर्थिक सहायता, सब्सिडी और आवश्यक चीजे दी जाती है।
 

सरकार ने समाज के हर वर्ग के गरीब लोगों की मदद के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाई हैं। इन योजनाओं के माध्यम से लोगों को आर्थिक सहायता, सब्सिडी और आवश्यक चीजे दी जाती है। इसी प्रकार की एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि जिसके तहत किसानों को हर चार महीने में ₹2,000 की किस्तें दी जाती हैं जिससे उनकी वार्षिक आय में ₹6,000 का मुनाफा होता है।

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का इंतजार

28 फरवरी, 2024 को सरकार ने 16वीं किस्त जारी की जिसमें 9 करोड़ से अधिक किसानों को ₹21,000 करोड़ से अधिक का लाभ पहुंचाया गया। अब लाभार्थी किसान 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना की किस्तें हर साल तीन बार जारी की जाती हैं: अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च। चूंकि 16वीं किस्त फरवरी में जारी हुई थी इसलिए 17वीं किस्त मई में कभी भी जारी हो सकती है हालांकि इसकी सही तारीख अभी निश्चित नहीं है।

पीएम किसान योजना की विशेषताएँ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय सेक्टर योजना है जिसका उद्देश्य देश के भूमिधारक किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करना है। योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को हर चार महीने में ₹2,000 प्रदान किए जाते हैं जिससे उनके वार्षिक आय में ₹6,000 की बढ़ोतरी होती है। इससे किसानों को कृषि और घरेलू जरूरतों के लिए आवश्यक चीजे खरीदने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें; भारत में इन जगहों पर है देश के 5 सबसे बड़े रेल्वे स्टेशन, लाखों लोगों का हर रोज होता है आवागमन

अपना नाम लाभार्थी सूची में कैसे देखें?

पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर पहुंचने के बाद 'बेनिफिशियरी लिस्ट' टैब पर क्लिक करें। इसके बाद आवश्यक जानकारी जैसे राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, और गांव का चयन करें और 'रिपोर्ट प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करें। यह आपको बेनिफिशियरी लिस्ट दिखाएगा जिसमें आप अपना नाम और अन्य जानकारी देख सकते हैं।