बॉलीवुड की ऐसी जीरों बजट की फ़िल्म जिसको बनाने में नही लगा एक भी रुपया, मेकअप लोकेशन से लेकर एक्टर सबने फ्री में किया काम

एक फिल्म बनाने में करोड़ों रुपए और हजारों लोगों की मेहनत लगती है। फिल्म अपना बजट निकाल पाने में सफल हो पाती है या नहीं, यह तो फिल्म रिलीज होने के बाद ही पता चल पाता है।
 

एक फिल्म बनाने में करोड़ों रुपए और हजारों लोगों की मेहनत लगती है। फिल्म अपना बजट निकाल पाने में सफल हो पाती है या नहीं, यह तो फिल्म रिलीज होने के बाद ही पता चल पाता है। अब तक आपने कई बिग बजट फिल्मों के बारे में सुना होगा।

बॉलीवुड में कई फिल्में ऐसी हैं, जो 200 से लेकर 1000 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं। पर क्या आपने कभी कोई ऐसी फिल्म के बारे में सुना है, जिसे बनाने में एक रुपए का भी खर्च नहीं हुआ। अगर नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसी ही फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जो फ्री ऑफ कॉस्ट थी। 

बॉलीवुड की पहली जीरो बजट फिल्म 

इस जीरो बजट फिल्म का नाम था 'बेफिकर बेसहारे' जो साल 2017 में आई थी। यह एक हल्की-फुल्की रोमांटिक सिचुएशनल कॉमेडी फिल्म थी, जो समाज को एक मजबूत संदेश देती थी। इस फिल्म में 6 एमबीए विद्यार्थियों के जीवन के बारे मे दिखाया गया था।

इसमें दिखाया गया था कि एमबीए करने के दौरान और उसके बाद इन छात्रों के जीवन में क्या बदलाव आता है। इस फिल्म के डायरेक्टर और राइटर रुतविज वैद्य हैं। फिल्म के अधिकांश हिस्से की शूटिंग पुणे और कुछ हिस्से की शूटिंग मुंबई में हुई है।

बेफिकर बेसहारे को बनाने में नहीं लगा एक भी रूपया

रुतविज फिल्म के बारे में बात करते हुए कहते हैं, "एक प्रसिद्ध ट्रस्ट ने फिल्म का निर्माण करने की पेशकश की, लेकिन उनके कंडीशन सही नहीं थे। लेकिन मुझे पता था कि मुझे यह फिल्म बनानी है और मैंने अपना बेस्ट दिया"।

बता दें, यह भारतीय इतिहास में बनी पहली फिल्म है, जिसका बजट लगभग जीरो है। एक्टर से लेकर साउंड, एडिटिंग, स्टूडियोज, लोकेशन, मेकअप, केटरिंग सब फ्री ऑफ कॉस्ट है।