इस फसल की खेती करके किसान भाई कम मेहनत में कर सकते है अच्छी कमाई, 800 रुपए प्रति किलो के हिसाब से होगी फसल की बिक्री

आज खेती की ओर हर कोई बढ़ रहा है, इसलिए लोगों को नए नए विचार चाहिए आज हम आपको एक बिज़नेस आइडिया बताने जा रहे हैं जो आपको आने वाले कई सालों में बड़ा मुनाफा देगा।
 

आज खेती की ओर हर कोई बढ़ रहा है, इसलिए लोगों को नए नए विचार चाहिए आज हम आपको एक बिज़नेस आइडिया बताने जा रहे हैं जो आपको आने वाले कई सालों में बड़ा मुनाफा देगा।

आप इसकी खेती से बहुत अधिक मुनाफा भी कमा सकते हैं। इस फसल की खेती बहुत मुनाफा देने वाली मानी जाती है, जिससे आप बिना मेहनत के कई सालों तक मुनाफा कमा सकते हैं।

कैसे करें खेती

आज हम आपको बताने जा रहे हैं सुपारी की खेती के बारे में सुपारी के पौधों की रोपाई बरसात के मौसम जून-जुलाई में की जाती है इसके लिए पौधों को नर्सरी में 12 से 15 महीने में तैयार किया जाता है। इसके पौधों को तैयार होने में करीब 3 से 4 सालो का समय लगता है।

जिसके बाद इससे अच्छी पैदावार मिलती है इसके पौधे एक बार तैयार होने के बाद आपको कई सालो तक मुनाफा होता रहता है इसके पौधों को दो से ढाई मीटर की दूरी पर लगाना चाहिए ताकि वे अच्छी जगह पा सकें और अच्छी पैदावार दे सकें।

इसकी खेती के लिए भुरभुरी मिट्टी की आवश्यकता होती है फिर आपको इसमें जरूरत के हिसाब से खाद डालना होती है ताकि अच्छी उपज प्राप्त की जा सके।

जानिए कितना होता है लाभ

सुपारी की डिमांड बाजार में काफी ज्यादा की जाती है इसके औषधीय गुण भी होते हैं जो कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। इसकी खेती एक बार करने पर आपको इससे बहुत ही ज्यादा मुनाफा होने लगता है बाजार में इसकी कीमत 800 से 900 रुपए के बीच रहती है।

इसकी खेती से आपको कई सालो तक बिना मेहनत के मुनाफा होता रहता है जिस कारण किसान इसकी खेती करने में काफी रूचि रखते हैं। सुपारी की खेती में कम ही लागत में आप अच्छा मुनाफा कई सालो तक आसानी से कमा सकते हैं।