Chanakya Niti: पति पत्नी की इन गलत आदतों के कारण टाइम से पहले आ जाता है बुढ़ापा, शादी के कुछ टाइम बाद ही नहीं कर पाते संतुष्ट

चाणक्य नीती में जीवन से जुड़े बहुत से मुद्दों के बारे मे बताया गया है. इनमें बचपन से बुढ़ापे तक की समस्याओं पर ध्यान दिया गया है। आचार्य चाणक्य के नीति शस्त्र में लिखी गई बातों को याद करके आप अपने जीवन को सरल और सुंदर बना सकते हैं।
 

चाणक्य नीती में जीवन से जुड़े बहुत से मुद्दों के बारे मे बताया गया है. इनमें बचपन से बुढ़ापे तक की समस्याओं पर ध्यान दिया गया है। आचार्य चाणक्य के नीति शस्त्र में लिखी गई बातों को याद करके आप अपने जीवन को सरल और सुंदर बना सकते हैं। आचार्य चाणक्य की नीतियों को आज भी प्रसगिक माना जाता है।

आचार्य चाणक्य को राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ माना जाता है, इसलिए उनके विचारों का पालन करना जीवन में आने वाली समस्याओं को दूर करता है। चाणक्य ने अपने ग्रंथ में उन बातों के बारे में भी बताया है जो लोगों को जल्दी बुढ़ापा देते हैं। आइए इन आदतों को जानें।

शारीरिक सुख

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शस्त्र में कहा कि शारीरिक सुख जीवन को सुखमय बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। शारीरिक सुख के बिना जीवन व्यर्थ होता है। गुरु ने कहा कि जिन महिलाओं को शारीरिक सुख नहीं मिलता, वे जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं।

ज्यादा यात्राएं करना 

चाणक्य ने अपने नीति शस्त्र में कहा कि अधिक यात्राएं करने वाले बूढ़े हो जाते हैं। इसकी वजह आचार्य चाणक्य ने सही दिनचर्या की कमी बताई है। उनका कहना है कि यात्रा के दौरान मनुष्य का रहन सहन ठीक नहीं हो पाता, इससे शरीर कमजोर हो जाता है और बुढ़ापा जल्दी आता है।

बंधन

बंधन में रहने से व्यक्ति खुलकर जी नहीं पाते, जो कई समस्याओं का कारण बनता है। गुरु चाणक्य ने ग्रंथ में घोड़े को लेकर भी बात की है। उन्होंने कहा है कि घोड़े का काम होता है दौड़ना और मेहनत करना। ऐसे में उसको बांधे रखने से वो जल्दी बूढ़ा हो जाता है। यही कारण है कि मनुष्य को बंधनों से दूर रहना चाहिए ताकि वह फुर्तीला रह सके।