Chanakya Niti:  शादी होने के बाद भी हर लड़की अपने पति से छिपाकर रखती है ये ख़ास बातें, भोलेभाले पति को नही होने देती थोड़ी बहुत जानकारी

पति-पत्नी का रिश्ता विश्वास की डोर से बंधा होता है। यदि पति पत्नी के रिश्ते में विश्वास नहीं होगा तो रिश्ता नहीं चल पाएगा। इसलिए विवाह के वक्त दोनों को सात कसमें खिलाई जाती है। 
 

पति-पत्नी का रिश्ता विश्वास की डोर से बंधा होता है। यदि पति पत्नी के रिश्ते में विश्वास नहीं होगा तो रिश्ता नहीं चल पाएगा। इसलिए विवाह के वक्त दोनों को सात कसमें खिलाई जाती है, जिससे वह दोनों एक दूसरे के हितेषी बने और अपने जीवन को एक-दूसरे के साथ व्यतीत कर सकें।

लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जो पत्नी अपने पति से छुपाती है और ताउम्र तक कभी नहीं बताती है। आचार्य चाणक्य जो एक प्रसिद्ध नीतिकार हैं उन्होंने अपने चाणक्य नीति में इस बात का खुलासा किया है कि कुछ बातें होती है जो पत्नी अपने पति को जिंदगी में कभी नहीं बताती हैं।

चाणक्‍य नीति के अनुसार, हर पत्नी कुछ बातें अपने पति से पूरी जिंदगी छिपाती हैं। हां, उसकी सबसे करीबी फ्रेंड को यह बाते पता हो सकती हैं। कई बार इन बातों को छिपाने से उनके रिश्ते बिगड़ते नहीं, बल्कि और मजबूत बनते हैं।

असहमत होने पर सहमत जता देना

हमारा भारतीय समाज एक पितृसत्तात्मक समाज होने के साथ-साथ एक रूढ़िवादी समाज भी है। जहां स्त्रियों को किसी भी डिसीजन में शामिल नहीं करते हैं। आपने देखा भी होगा घर का कोई भी डिसीजन होता है तो स्त्री से ऐसे ही पूछा जाता है कि ठीक है न स्त्री बोल देती है संकोच करके हां ठीक है।

हालांकि अगर स्त्री विरोध जताए तो इससे घरेलू कलह उत्पन्न हो जाता है। स्त्री चाहती है घरेलू कलह न हो, इसलिए वह असहमत होने पर भी सहमत जता देती है।

शादी से पहले की बॉयफ्रेंड के विषय में नहीं बताती है

कुछ स्त्री को छोड़ दें तो बाकी की स्त्रियां अपने अतीत को पति से शेयर करने में झिझकती हैं, क्योंकि उनको भय रहता है कि यदि मैं अपना अतीत अपने पति से शेयर करूं तो इससे मेरा रिश्ता खराब हो जाएगा।

क्योंकि पति यदि पत्नी की बातों को समझता नही है और उसका सम्मान भी नही करता है तो पति तो वही है सामंतवादी रवैया का, इस वजह से पत्नी अपने क्रश के विषय में पति को कभी नहीं बताती है।

खोल देती हैं कुछ भेद

कई बातें ऐसी होती हैं, जब पति पत्नियों से छिपाने के लिए कहते हैं लेकिन जिन बातों को दूसरों से बताने में कोई नुकसान नहीं होता है, पत्नियां ऐसे भेद दूसरों के सामने बता देती हैं। पति जब भी पूछते हैं कि किसी से कही तो नहीं, पत्नियां मुस्कुराकर कहती हैं कि उन्होंने किसी से नहीं कहा।

मुख पर सेटिस्फेक्शन का भाव दिखाना

पति का कर्तव्य होता है कि वह पत्नी की विचारों का सम्मान करें, इसके साथ ही साथ वो फिजिकल रिलेशन में भी असंतुष्ट होते हुए संतुष्टि का भाव प्रकट करती है। जिससे परिवार में घरेलू कलह न हो और जीवन में कोई वैमनस्य की भावना न प्रकट हो, इसलिए वह अपने चेहरे पर संतुष्टि का भाव दिखाती है।

बीमारी को शेयर न करना

पत्नी यदि किसी गंभीर बीमारी की चपेट में है और इससे उसके प्राणों को भी खतरा है तब भी वह मरते दम तक अपनी इस बीमारी के विषय में पति से शेयर नहीं करना चाहती है।

हालांकि वह घर के सारे कार्य ऐसे करती है जैसे वह पूरी तरह से स्वस्थ हो। इसका कारण यह है कि वह नहीं चाहती है कि घर में मेरे कारण इकोनॉमिक फाइनेंशियल की स्थिति उत्पन्न हो।