Chanakya Niti : पति मांगे ये चीज़ तो पत्नी को बिना शर्म के भर लेनी चाहिए हामी, शादीशुदा ज़िंदगी में बनी रहेगी ख़ुशहाली

चाणक्य से राजा महाराजा भी शिक्षा ग्रहण किया करते थे। बता दें कि आज भी लोग अपने जीवन आचार्य की नीतियों का प्रयोग करते हैं। इनकी बातें लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं।
 

चाणक्य से राजा महाराजा भी शिक्षा ग्रहण किया करते थे। बता दें कि आज भी लोग अपने जीवन आचार्य की नीतियों का प्रयोग करते हैं। इनकी बातें लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं। पति-पत्‍नी का रिश्‍ता बहुत अहम होता है।

इस रिश्‍ते की नींव आपसी भरोसे और प्रेम पर टिकी होती है। आचार्य चाणक्‍य ने राजनीति, अर्थशास्‍त्र, राजनीति जैसे मुद्दों के अलावा पारिवारिक जीवन, वैवाहिक जीवन आदि को लेकर भी महत्‍वपूर्ण सूत्र बताए हैं।

आज हम चाणक्‍य नीति में बताई गई पति-पत्‍नी से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें जानते हैं। चाणक्‍य नीति के अनुसार पत्‍नी को कुछ मामलों में कभी भी शर्म नहीं करनी चाहिए, वरना यह उसके दांपत्‍य जीवन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

प्रेम की चाहत को करें पूरा

पति और पत्नी के बीच प्रेम का को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। कई बार ध्यान न देने पर रिश्तों में दरार आ जाती है। इस स्थिति में पत्नी को अपने पति पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अगर आपस में प्यार नहीं होगा तो बार-बार लड़ाई झगडे की स्थिति बनी रहती है।

इसलिए पत्नी को हमेशा अपने पति के प्रति प्रेम जाहिर करनी चाहिए। हर संभव प्रयास करना चाहिए कि रिश्ते में परेशानी न आए। इसलिए पति की चाहत प्रेम की हो तो उसे प्रेम से संतुष्ट करना पत्नी का कर्तव्य है।

पति की खुशीयों का रखें ख्याल

पति के सभी सुख-दुख की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। पत्नी की जिम्मेदारी है कि पति की सभी सभी चीजों का ध्यान रखें। इसलिए अगर पति कभी भी उदास हो तो उन्हें मनाना चाहिए। छोटी छोटी चीजों में बातों को खोजने का प्रयास करें।

अगर रिश्ता बिखर रहा है तो आचार्य की नीति का पालन करें और पति की उदासी का कारण खोजें और उसे दूर करें। पति को खुश करने का हर संभव प्रयास करें।

पति पत्नी के बीच प्रेम का होना

आचार्य चाणक्य का मानना है कि एक सुखी वैवाहिक जीवन के लिए पति पत्नी के बीच प्रेम का होना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि उनके वैवाहिक जीवन मे प्रेम नहीं है तो उनका परिवार सूखे पत्तों की तरह बिखर जाता है। वहीं जिस पति पत्नी के बीच प्रेम होता है उनका घर स्वर्ग के सम्मान हो जाता है।

यदि पति उदास है और उसे प्रेम चाहता है तो पत्नी को कभी भी मुंह नहीं फेरना चाहिए, बल्कि उसे पति से ये जानने की कोशिश करनी चाहिए कि वह किस चीज की चाह रखता है। यदि आप अपने पति को खुश रखेंगी तो दुःख कभी आपके घर के आस पास नहीं आएगा।

यह प्रेम पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े भी खत्म कर देता है। प्रेम दोनों के बीच रिश्ते को और भी मजबूत करता है। इससे पति पत्नी का रिश्ता और भी मजबूत होता है, उनके घर धीरे धीरे खुशियों का अंबार लग जाता है। इसलिए अगली बार पति आप से प्रेम की चाह रखे तो उसे निराश न होने दें। उसे पूरी तरह संतुष्ट करो।