Chanakya Niti: नया घर बनाने का सोच रहे है तो इन 5 जगहों पर ना बनाना नया घर, वरना घर में हमेशा रहेगा अशांति का वास

भारतीय इतिहास में चाणक्य को अर्थशास्त्र का जनक मानते हैं।
 

भारतीय इतिहास में चाणक्य को अर्थशास्त्र का जनक मानते हैं। उन्हें कौटिल्य भी कहते हैं। 'नीतिशास्त्र' में चाणक्य ने जीवन के कई तरीकों को बताया है।जो आपके जीवन को सुविधाजनक और संपन्न बना सकते हैं। चाणक्य ने कहा कि कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए जब भी कोई जगह पर घर बनाना चाहता है। अगर नहीं, तो वह दिन-रात परेशानियों से घिरा रहता है और एक के बाद एक चुनौती सामने आती रहती है।

यह चाणक्य के द्वारा कहा गया एक मशहूर श्लोक है जिसमें वह ऐसे पांच स्थानों का जिक्र करते हैं, जहां पर इंसानों को कभी भी घर नहीं बनाना चाहिए.

1.आचार्य चाणक्य ने कहा कि जहां आप रोजी-रोटी का साधन पैदा नहीं कर सकते हैं, वहीं आप रोजी-रोटी का साधन पैदा नहीं कर सकते हैं। ऐसे स्थान पर घर नहीं बनाना चाहिए। अगर नहीं, तो जीवन कठिन होगा। हमेशा ऐसे स्थान को चुनना चाहिए जहां आजीविका पैदा करने की पूरी संभावना हो।

2.चाणक्य ने कहा कि लोक-लाज में भय नहीं है। इस तरह के स्थान पर घर नहीं बनाना चाहिए। घर बसाना सबसे अच्छा स्थान है जहां सामाजिक भावना सर्वोच्च है।

3.आचार्य चाणक्य ने कहा कि घर को ऐसी जगह पर बसाना चाहिए जहां परोपकारी लोग रहते हैं और उनमें त्याग करने की भावना होती है। ऐसी जगह पर घर बसाना परोपकार की भावना को बढ़ाता है।

4.ऐसी जगह पर घर बसाने से हमेशा दूर रहना चाहिए जहां पर कानून का डर ना हो.  जहां कानून व्यवस्था का लोग पूर्ण रूप से पालन करते हैं. ऐसी जगह पर घर बसाना अच्छा होता है.

5.दान देने वाले व्यक्ति का घर हमेशा होना चाहिए। माना जाता है कि दान करने से पुण्य मिलता है, जो आत्मा को शुद्ध करता है।