Chanakya Niti: शादी के बाद मर्दों के इन अंगो को देख लड़कियां हो जाती है फ़िदा, फिर मौक़े पर चौका मारने के लिए रहती है एकदम तैयार

आचार्य चाणक्य ने स्त्री-पुरुष संबंधों को लेकर अपनी नीतियों में बहुत सारी बातें कही हैं। इनमें कुछ पुरुषों के गुणों तो कुछ में महिलाओं के गुणों के बारे में जानकारी दी गई है।
 

आचार्य चाणक्य ने स्त्री-पुरुष संबंधों को लेकर अपनी नीतियों में बहुत सारी बातें कही हैं। इनमें कुछ पुरुषों के गुणों तो कुछ में महिलाओं के गुणों के बारे में जानकारी दी गई है। हंसी-खुशी जीवन व्यतीत करने के लिए हर किसी को एक अच्छे लाइफ पार्टनर की तलाश होती है।

शादी के बाद की जिंदगी हो या फिर लव लाइफ हो। दोनों में पुरुष और स्त्री के बीच एक विश्वास जरूर बनना चाहिए। भरोसा बन गया तो समझ लीजिए आपको अच्छा लाइफ पार्टनर मिल चुका है। वैसे तो किसी भी इंसान की खुबियों से हर कोई प्रभावित होता है।

उनका व्यवहार, आचरण ही उन्हें लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना देता है। महिलाओं की बात करें तो उन्हें ऐसे पुरुष पसंद होते हैं, जिनमें कुछ खास तरह के गुण होते हैं। महिलाएं ऐसे पुरुषों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहती हैं।   

ईमानदारी

जो पुरुष ईमानदार होते हैं, खासकर रिश्ते निभाना जानता हो। किसी को धोखा नहीं देता हो। ऐसे पुरुषों को महिलाएं कभी नहीं छोड़ना चाहती हैं। वह चाहती हैं कि ऐसे पुरुष उनकी जिंदगी का हिस्सा बनें।

व्यवहार

जो इंसान महिलाओं के प्रति अच्छा व्यवहार रखता हो, उनका सम्मान करता हो। महिलाओं से प्यार, विनम्रता और शिष्‍टाचार से बात करता हो। ऐसे पुरुषों को महिलाएं काफी पसंद करती हैं। ऐसे लोगों पर महिलाएं तुरंत फिदा हो जाती हैं।

श्रोता

अक्सर पुरुषों की आदत होती है कि वह महिलाओं की बात नहीं सुनते और अपनी बात हमेशा ऊपर रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे पुरुषों को महिलाएं पसंद नहीं करती हैं। वहीं, जो पुरुष महिलाओं की बात सुनता हो और उन्हें महत्‍व देता हो। ऐसे पुरुषों को महिलाएं बहुत पसंद करती हैं।