Chanakya Neeti: इन आदतों वाली महिलाओं की संगति ज़िंदगी में लाती है संकट, कुंवारे लड़कों को जाल में फंसाने के लिए अपनाती है ये ख़ास तरीका
 

दुनिया को कूटनीति, राजनीति और अर्थशास्त्र का महत्वपूर्ण ज्ञान देने वाले आचार्य चाणक् य ने व् यवहारिक जीवन के बारे में भी बहुत कुछ सिखाया है।
 

दुनिया को कूटनीति, राजनीति और अर्थशास्त्र का महत्वपूर्ण ज्ञान देने वाले आचार्य चाणक् य ने व् यवहारिक जीवन के बारे में भी बहुत कुछ सिखाया है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास् त्र चाणक् य नीति में महिलाओं की विशेषताओं के बारे में बताया है। इसका मत है कि महिलाओं में कुछ अच्छे गुण होने से उनके साथ जुड़े सभी रिश् तों का जीवन प्रभावित होता है। वहीं कुछ कमियां उसके प्रेमी को बहुत मुश्किल में डाल देती हैं। आइए देखें कि चाणक्य नीति में महिलाओं के ऐसे गुणों का उल्लेख किया गया है। 

चाणक्‍य नीति में बताई हैं महिला की खासियतें 

1.चाणक् य कानून कहता है कि एक पत्नी जो अपने पति से बहुत प्यार करती है, वह हर समय उससे सच बोलती है और उसे हर समय सहायता देती है। ऐसी पत्नी से मिलने से पति का जीवन बदल जाता है। वह हर जगह कामयाब होता है। 

2. एक पति के पास धन और सम्मान नहीं होता, वह मुसीबतों से घिरा होता है और पत्नी उसका साथ देती है। ऐसी पत्नी का बहुत सम्मान करना चाहिए। ऐसी पत्नी बहुत दुर्लभ है। 

3.यदि पत्‍नी का आचरण अच्‍छा न हो, वह परिवार की बदनामी का कारण बने तो ऐसी स्थिति में पत्‍नी का त्‍याग करना ही बेहतर है. दुष्‍ट महिला का साथ अच्‍छे-भले जीवन को तबाह कर सकता है. 

4.परिवार को बर्बाद होने से कोई बच सकता है अगर पत्नी असंतोषी, झगड़ालू, धैर्यहीन और असंस्कारी है। ऐसे परिवार कभी खुश नहीं रह सकते।