Chanakya Niti: चरित्रहीन स्त्री की पहचान करने का ये है आसान तरीका, खुद आजमाएंगे तो हो जाएगा भरोसा

ऐसा माना जाता है कि किसी महिला की पहचान करना मुश्किल होता है। चाणक्य नीति के अनुसार स्त्री को समझना एक असंभव कार्य है
 

ऐसा माना जाता है कि किसी महिला की पहचान करना मुश्किल होता है। चाणक्य नीति के अनुसार स्त्री को समझना एक असंभव कार्य है. भारत में महिलाओं को देवी के रूप में पूजा जाता है, फिर भी समाज कभी-कभी इस दिव्य छवि के साथ दुर्व्यवहार करता है। महिलाओं में प्रकृति द्वारा प्रदत्त कोमलता, नम्रता और स्नेह जैसे गुण प्रचुर मात्रा में होते हैं।

ये सभी गुण हर महिला में देखे जा सकते हैं। हालाँकि, यह माना जाता है कि सभी महिलाओं में समान गुण होने की आवश्यकता नहीं है, जैसे कि हाथ की पाँचों उंगलियाँ समान नहीं होती हैं। हमारे समाज में महिलाओं को परिवार में सम्मान का प्रतीक माना जाता है। उन्हें परिवार के सम्मान की रक्षा की जिम्मेदारी भी सौंपी जाती है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक 'चाणक्य नीति' में सिद्धांतहीन महिलाओं के कई पहलुओं पर चर्चा की है। जो लोग उनकी शिक्षाओं को अपनाते हैं और उनका पालन करते हैं उन्हें अपने जीवन में कभी दुःख या धोखे की भावना का अनुभव नहीं होगा। आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक में उन स्थितियों का भी वर्णन किया है जो आज भी प्रासंगिक हैं। समान रूप से, वह महिलाओं के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है जो किसी भी बेईमान महिला के प्यार में पड़ने से रोकेगा।

चाणक्य के अनुसार इस तरह की महिलाओं से दूर रहने की सलाह दी जाती है। हालाँकि, भारत की प्रसिद्ध पुस्तक चाणक्य नीति के अनुसार, महिलाओं के चेहरे के भाव, आचरण और व्यवहार के आधार पर उनके स्वभाव का विश्लेषण करने के कई तरीके हैं। किसी महिला के चेहरे और शरीर पर कुछ चिन्ह देवी लक्ष्मी जैसे शुभ गुणों के साथ-साथ प्रतिकूल लक्षणों का भी संकेत दे सकते हैं।

आपके मन में हमेशा यह सवाल आता होगा कि चरित्रहीन महिला की पहचान कैसे करें। नीचे संपूर्ण जानकारी दी गई है जो आपकी सहायता कर सकती है. चरित्रहीन महिला की पहचान उन महिलाओं पर भी लागू होती है जिनका व्यवहार उनके परिवार के टूटने से प्रभावित होता है। इसके अतिरिक्त, सामाजिक दृष्टि से इन महिलाओं को अशुभ या "कुलक्षणी" कहा जाता है। ऐसी महिलाओं को तब तक पहचानना संभव नहीं है जब तक आप उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानते।

जिन महिलाओं के ऊपरी होंठ पर अधिक मात्रा में बाल होते हैं और उनका कद लंबा होता है, ऐसा माना जाता है कि वे अपने पतियों के लिए दुर्भाग्य लाती हैं। इसी तरह, जिन महिलाओं के कानों में अत्यधिक मात्रा में बाल होते हैं और अलग-अलग आकार के होते हैं, उनके बारे में कहा जाता है कि वे अपने घर में दुख लाती हैं।

इसके अलावा, बड़े, उभरे हुए दांत, मोटे, लंबे और चौड़े दांतों वाली महिलाओं को अपने जीवन में लगातार कठिनाइयों और दुख का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा महिलाओं के मसूड़ों का काला होना भी दुर्भाग्य का संकेत माना जाता है। यदि किसी स्त्री की हथेली पर मांसाहारी पक्षी या जानवर जैसे कौआ, उल्लू, सांप या भेड़िया जैसा कोई चिन्ह हो तो वह दूसरों के लिए दुख का कारण बनती है।

जिन महिलाओं की हथेली के ऊपरी हिस्से की नसों के आकार में असमानता होती है या हथेली चपटी होती है, उनके जीवन में सुख और धन की कमी होती है। पीली और डरावनी आंखों वाली महिला नकारात्मक स्वभाव की होती है। दूसरी ओर, चंचल और भूरी आंखों वाली महिलाएं बहुत गुणी मानी जाती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार बताया गया है कि छोटी गर्दन वाली महिलाएं अपनी उपलब्धियों के लिए दूसरों पर भरोसा करती हैं। यदि किसी स्त्री की गर्दन की लंबाई चार अंगुल से अधिक हो तो यह उसके वंश के पतन का कारण बनता है।