Chanakya Niti: इन आदतों वाली औरतें अपने पति की जिंदगी कर देती है नरक समान, बेचारा पाती चाहकर भी नही कर पाता कुछ

लोगों ने आचार्य चाणक्य से सबसे पसंदीदा अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति, नीति शास्त्र और राजनीति शास्त्र के सिद्धांत प्राप्त किए हैं।
 

लोगों ने आचार्य चाणक्य से सबसे पसंदीदा अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति, नीति शास्त्र और राजनीति शास्त्र के सिद्धांत प्राप्त किए हैं। वर्तमान समय में, चाणक्य के नीति शास्त्र के सिद्धांत दुनिया भर में सबसे महत्वपूर्ण हैं।  चाणक्य ने समाज के हर हिस्से पर अपने विचार व्यक्त किए हैं, साथ ही अपने नीतिशास्त्र में पति-पत्नी के संबंधों पर भी बहुत कुछ कहा है।

चाणक्य ने वैवाहिक जीवन को बेहतर बनाने के बारे में बहुत कुछ बताया है। यही कारण है कि वैवाहिक जीवन में उत्पन्न होने वाली हर समस्या का समाधान बताया गया है। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा कि शिष्य मूर्ख हो और स्त्री चरित्रहीन हो तो एक सक्षम व्यक्ति को भी जीवन भर कष्ट उठाना पड़ता है। चाणक्य ने कहा कि एक स्त्री को कठोर शब्द बोलना, एक दोस्त को बुरा व्यवहार करना और एक घर में सांपों का निवास करना मौत के समान है।

ऐसी स्त्री के संग रहने से बचें

नीतिशास्त्र में चाणक्य कहते हैं कि जिस घर में दुष्ट स्त्री के साथ रहना पड़ता है, वहां परिवार के मुखिया की हालत मृतक की समान होती है। क्योंकि ऐसी महिला पर कोई नियंत्रण नहीं है और उस पुरुष के इस व्यवहार से वह परेशान होता जाता है और अंततः मर जाता है। अगर आपका मित्र भी इसी तरह दुष्ट है, तो आप उसे विश्वास नहीं कर सकते और वह आपको कभी भी धोखा दे सकता है। 

अपनी रक्षा करें और धन का संचय जरूर करें

चाणक्य कहते हैं कि बुद्धिमान व्यक्ति विषम परिस्थितियों में धन संचय करता है, और अपनी पत्नी को बचाने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। साथ ही, हर आदमी को अपनी पत्नी की रक्षा करना चाहिए क्योंकि पत्नी हर कठिन समय उनके साथ खड़ी होती है। साथ ही चाणक्य कहते हैं कि आदमी को अपनी रक्षा पर भी ध्यान देना चाहिए।