Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में सफ़र करने वाले लोगों की बढ़ी चिंता, इस काम के चलते अब मेट्रो स्टेशन पर लगेगा एक्स्ट्रा टाइम

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा का समय बढ़ गया है। अब यात्रियों को अपनी निर्धारित यात्रा को पूरा करने में अधिक समय लगता है। हालांकि इसका कारण मेट्रो में खराबी या उसकी रफ्तार नहीं है
 

दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा का समय बढ़ गया है। अब यात्रियों को अपनी निर्धारित यात्रा को पूरा करने में अधिक समय लगता है। हालांकि इसका कारण मेट्रो में खराबी या उसकी रफ्तार नहीं है, बल्कि यह समय स्टेशन के अंदर प्रवेश पाने के लिए यात्रियों की सुरक्षा जांच में बीत रहा है।

स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए दिल्ली मेट्रो स्टेशन के प्रवेश पर सुरक्षा प्रबंधों को बढ़ा दिया गया है। यात्रियों के जांच करने के लिए अधिक समय लिया जा रहा है। यात्रियों को दो स्तरीय जांच के बाद पीक आवर्स में स्टेशन में प्रवेश करने में 10 से 20 मिनट लगते हैं।

मेट्रो के मुताबिक, स्टेशनों पर सुरक्षा जांच बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस के अलावा सीआईएसएफ के सुरक्षाकर्मी जांच कर रहे हैं। इसके चलते लोगों के प्रवेश का समय बढ़ गया है। हालांकि जिन स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ है वहां आम दिनों में अतिरिक्त गेटों को भी खोला जा रहा है।

जिससे सुरक्षा जांच को तेजी से कराया जा सके। दिल्ली एनसीआर में पूरे नेटवर्क पर कुल 750 से अधिक प्रवेश व निकास गेट हैं। पीक आवर्स में सभी गेट को खोलकर यात्रियों को प्रवेश दिया जा रहा है।

वैशाली, बॉटेनिकल गार्डन, इफको चौक, हुडा सिटी सेंटर, लक्ष्मी नगर, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय (शाम में), पटेल चौक (शाम में), बाराखंभा, छत्तरपुर, महरौली, कश्मीरी गेट, दिलशाद गार्डन व अन्य स्टेशनों पर सबसे अधिक समय लग रहा है।

प्लैटफॉर्म पर पहुंचने में पांच से दसवीं मिनट लगे

गुरुवार दोपहर पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर मेट्रो स्टेशन पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया था। मोबाइल से फोटो खींचने व वीडियो बनाने की इजाजत नहीं थी, अगर कोई फोटो खींचता हुआ दिखाई देता तो उसके मोबाइल से तुरंत उसे डिलीट करवाया जा रहा था।

इसके साथ ही सुरक्षा के जवान स्कैनर मशीन पर भी कड़ी निगरानी बनाए हुए थे। यात्रियों की बैग के अंदर मौजूद सामान की गहनता से जांच कर रहे थे। इन्हीं जांच के चलते लोगों को मेट्रो स्टेशन के प्रवेश द्वार से अंदर प्लैटफार्म तक पहुंचने में करीब 5 से 10 मिनट का अधिक समय लग रहा था।

राजीव चौक पर लग रही लंबी कतार

राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर पालिका बाजार से आने वाले लोगों को लंबी लाइन का सामना करना पड़ता है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इन दिनों दोहरी जांच हो रही है। इससे लोगों को सामान्य दिनों से अधिक समय लगता है।

ऐसा ही दृश्य गुरुवार की दोपहर डेढ़ बजे राजीव चौक पर भी देखा गया। दिन में भी मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने के लिए सीढ़ियों और स्कैन मशीन की लाइन लगी हुई थी।

पहले से तय विमान ही उड़ान भर सकेंगे

वहीं, स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा की दृष्टि से विमान सेवाओं के संचालन पर भी कुछ पाबंदियां रहेंगी। 15 अगस्त को सात घंटे के लिए केवल पहले से तय विमानों को ही उतरने और उड़ान भरने की अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली हवाई अड्डे के मुताबिक, 15 अगस्त को सुबह छह बजे से दस बजे तक और शाम चार बजे से रात सात बजे के बीच नॉन शेड्यूल उड़ानों को उड़ान भरने या उतरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, आईएएफ, बीएसएफ और आर्मी एविएशन के हेलीकाप्टर इस प्रतिबंध से प्रभावित नहीं होंगे।