एक पैर न होने के बावजूद भी ईट और बालू ढोकर मजदूरी कर रहा शख्स, जज्बे को देख लोग कर रहे सलाम

माना जाता है कि हर छोटी-छोटी बात और समस्या को लेकर शिकायत करना इंसान की प्राकृतिक प्रवृत्ति है। इंसान होने के नाते, हम अक्सर जीवन में छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करने पर अधिक शिकायत करने लगते हैं।
 

माना जाता है कि हर छोटी-छोटी बात और समस्या को लेकर शिकायत करना इंसान की प्राकृतिक प्रवृत्ति है। इंसान होने के नाते, हम अक्सर जीवन में छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करने पर अधिक शिकायत करने लगते हैं। सब लोग शिकायत करते हैं। यहां तक कि इस दुनिया का सबसे खुश व्यक्ति भी शिकायत करता है।

लेकिन हम यह नहीं समझ पाते कि हम शिकायत कर रहे जीवन किसी और का सपना है। कुछ बच्चे खाने के लिए रोते हैं, वहीं दूसरे आईफोन के लिए रोते हैं। जीवन हर व्यक्ति के लिए अलग नहीं होता। जबकि कुछ लोग स्कूल नहीं जाना चाहते हैं, वे दिन में एक बार खाना भी नहीं जुटा पाते हैं।

1 बिना एक पैर के कुछ ऐसे मजदूरी करता है शख्स

इसलिए हमें अपनी उपलब्धियों की सराहना करना सीखना चाहिए। जीवन हर व्यक्ति के लिए समान नहीं होता। लेकिन हमें अपनी किस्मत से लड़ना पड़ता है, हर दिन इसे बेहतर बनाने के लिए। यह कहानी एक ऐसे व्यक्ति के बारे में है

जो अपने परिवार को पालने-पोषण करने के संघर्ष में अपनी अक्षमता को आड़े नहीं आने देता. यह हमें शिकायत करना क्यों बंद करना चाहिए और खुद के साथ खुश रहना कितना महत्वपूर्ण है। यह व्यक्ति एक पैर के बिना पैदा हुआ है और अपने परिवार को पालने के लिए दिन-रात काम कर रहा है।

2 बैसाखी के सहारे कर लेता है कई सारे काम

वह एक पैर के बिना भी सम्मान की जिंदगी जीते हैं। हालाँकि, हममें से अधिकांश लोग जीवन का महत्व समझने में असफल हो जाते हैं और छोटी-छोटी बातों के लिए मर जाते हैं। यही कारण है कि ये लोग हमें बहाने बनाना बंद कर देना चाहिए। जब एक ट्विटर यूजर ने उसका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया, तो उस व्यक्ति की कहानी फैल गई।

3 वीडियो वायरल होने पर लोगों ने कुछ ऐसे की प्रशंसा

ट्विटर यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए कहा, "कुछ लोग आत्महत्या कर लेते हैं, लेकिन कुछ जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं।" भगवान आपको आशीर्वाद दे।वीडियो को इंटरनेट पर शेयर करने के बाद से हजारों लोगों ने देखा है और हर दिन यह संख्या बढ़ती जा रही है। ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने कमेंट बॉक्स में उस व्यक्ति की जीवन समझ और कड़ी मेहनत की प्रशंसा की।