करोड़ों की प्रॉपर्टी का मालिक होने के बाद भी रोड पर भीख माँगता है ये शख़्स, हर महीने कमाता है लाखों रुपए फिर भी जीता है भिखारी की ज़िंदगी

हम अपने जीवन में क्या चाहते हैं और दूसरों को क्या देना चाहते हैं, सब कुछ हमारी नियत पर निर्भर करता है।
 

हम अपने जीवन में क्या चाहते हैं और दूसरों को क्या देना चाहते हैं, सब कुछ हमारी नियत पर निर्भर करता है। जबकि कुछ लोगों को दूसरों को कुछ देने में मज़ा आता है, तो कुछ लोगों को हमेशा मांगने में मज़ा आता है। हालाँकि, कभी-कभी ऐसा होता है कि हम जिसे अपने छुट्टे पैसे दे रहे हैं, वह हमसे भी अमीर हो जाता है। हैरान मत होइए कि एक भिखारी, जो हमसे भी अधिक संपन्न है, लेकिन सड़क पर बैठा है।

मुंबई, अपने देश की व्यापारिक राजधानी में, एक ऐसा भिखारी है जो बिना किसी प्रयास के करोड़ों की संपत्ति का मालिक है। हमारी दुनिया में बहुत से लोग 400-500 रुपये प्रति दिन काम करते हैं, लेकिन ये भिखारी बिना काम के रोज़ाना 2000-2500 रुपये लेकर घर जाते हैं। भारत जैन नामक व्यक्ति की कहानी इतनी दिलचस्प है कि हर कोई जानना चाहेगा।

इतनी संपत्ति तो कॉर्पोरेट एम्प्लॉयी के पास भी नहीं

भारत जैन की संपत्ति के बारे में बात करें तो उसके पास 7.5 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उसका मुंबई में 1.2 करोड़ रुपये का दो बेडरूम फ्लैट है। उसकी दो दुकाने थाने में 30 हजार रुपये प्रति महीना किराये पर हैं। इससे उसकी मासिक आय 60 हजार से 75 हजार रुपये होती है। यह आम तौर पर कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम करने वालों की कमाई है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत जैन ने पूरी तरह से पढ़ाई नहीं की है और सिर्फ भीख मांगकर जीवन जीना शुरू किया है।

भिखारी के बच्चे पढ़ते हैं कॉन्वेंट में

जैन स्वयं पढ़ा नहीं है, लेकिन उसके बच्चे कॉन्वेंट स्कूलों में पढ़े हैं। वे नौकरी करते हैं और उनके घर में बहुत अच्छे हालात हैं। भारत जैन को उनके परिवार ने कई बार भीख मांगने से रोका क्योंकि वे एक अच्छी जीवनशैली जी सकते हैं, लेकिन वह नहीं मानता था। वह अभी भी सड़क पर भीख मांगता है और पैसे लेता है। 2015 में, लोग इस व्यक्ति को दुनिया का सबसे अमीर भिखारी कहने लगे।