SBI बैंक का ATM इस्तेमाल करते वक्त भूलकर भी मत करना ये गलती, वरना एक मिस्टेक से आपका अकाउंट हो सकता है खाली

आप अक्सर अखबारों और टीवी पर ऐसी खबरें देखते होंगे कि बैंक ATM से बड़ी धोखाधड़ी हुई है।
 

आप अक्सर अखबारों और टीवी पर ऐसी खबरें देखते होंगे कि बैंक ATM से बड़ी धोखाधड़ी हुई है। ग्राहकों के खाते से पैसे जल्दी निकाल दिए जाते हैं। अब सवाल उठता है कि ATM के भीतर लोग ऐसी किस तरह की गलती करते हैं जो उनकी मेहनत की कमाई को एक झटके में दूसरे पक्ष में उड़ा देते हैं?

आप बैंक को भी इसके लिए दोषी नहीं ठहरा सकते। आपको खुद बैंक में रखे पैसे की रक्षा करनी होगी। SBI, देश का सबसे बड़ा बैंक, ग्राहकों को एटीएम का उपयोग करने की कुछ सलाह दी है। SBI ने ATM में क्या करना चाहिए बताया है। आइए जानें कि बैंक खाते में पैसे सुरक्षित रखने के लिए ATM का उपयोग करते समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

ATM में ट्रांजैक्‍शन करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

ATM से पैसे निकालते समय या किसी अन्‍य तरह का ट्रांजैक्‍शन करते समय सबसे पहले यह देख लें कि स्‍क्रीन पर वेलकम मैसेज आ गया है.
ATM का PIN गोपनीय होता है इसलिए ध्‍यान रखें कि पिन डालते वक्‍त आसपास में कोई नहीं हो.
ATM से ट्रांजैक्‍शन पूरा होने के बाद वेलकम स्‍क्रीन आने तक का इंतजार करें.

अगर आपने पैसे निकाले हैं तो चेक करें कि बैंक खाते से लिंक्‍ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आया है या नहीं.
ATM के आसपास संदिग्‍ध लोगों से सावधान रहें. अगर कोई बातचीत में उलझाना चाहें तो संभल जाएं. हो सकता है वही व्‍यक्ति आपके जाने के बाद आपका अकाउंट साफ करने वाला हो.

अगर ATM में कार्ड डालने का स्‍लॉट कुछ अलग सा दिखे तो संभल जाइए. हो सकता है कोई डिवाइस अलग से आपके कार्ड को रीड करने के लिए लगाया गया हो.
यदि, आपके अकाउंट से पैसे कटने का एसएमएस आता है और यह ट्रांजैक्‍शन आपने नहीं किया है तो इसकी सूचना तत्‍काल अपने बैंक को दें.
ATM में PIN डालने और सारी जानकारी देने के बाद भी कैश नहीं निकला या स्‍क्रीन पर 'कैश नहीं है' का मैसेज नहीं आता है तो बैंक को इसकी सूचना दें.