जाने नमक के पानी में नहाने से हमारे शरीर को फ़ायदा होगा या नुक़सान, असलियत सुनकर शायद ही आपको भरोसा हो

हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ  नमक है। इसके बिना कोई खाना स्वादिष्ट नहीं होता।
 

हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ  नमक है। इसके बिना कोई खाना स्वादिष्ट नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नहाते वक्त अगर आप पानी में नमक डाल दें तो इससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं? वास्तव में, नमक के पानी से नहाने से कई बीमारियां दूर होती हैं। शरीर को चोटों से बचाने के लिए मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम जैसे मिनरल्स इसमें मौजूद हैं।

सुमद्री नमक में प्राकृतिक रूप से सोडियम और क्लोराइड होते हैं। नमक में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद हैं जो हमारे जीवन के लिए आवश्यक हैं। नमक हमें कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, सिलिकन, बोरोन, पोटैशियम, ब्रोमाइन और स्ट्रोन्शियम देता है। नमक मिले पानी से नहाने से आप बीमार नहीं होंगे। यह भी क्लींजिंग और स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि नमक का पानी क्या करता है।

नमक के पानी से नहाने के फायदे

नमक के पानी में कई मिनरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को जवां बनाते हैं। मैग्नीशियम, कैल्शियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे मिनरल्स त्वचा के रोम छिद्रों में प्रवेश करते हैं जो त्वचा की सतह को साफ़ कर इसे स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। नमक के पानी से नहाने से त्वचा से जहरीले तत्व बाहर निकलते हैं और स्किन की गहराई से सफाई हो जाती है। नमक का पानी बैक्टीरिया को स्किन से बाहर निकालकर इसे जवां बनाता है।

 नमक के पानी से नहाने पर थकान और स्ट्रेस दूर हो जाता है। इससे दिमाग को शांति मिलती है और रात में अच्छी नींद आती है। जिससे अनिद्रा से परेशान लोगों की समस्या भी दूर हो सकती है।

जब बुखार हो तो आप सेंधा नमक डालकर गनगुने पानी से नहा लें। एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो चम्मच नमक, 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर इस पानी को नहाने में यूज करें। इस पानी के नहाने से जुकाम और बुखार सही होने में बहुत मदद मिलती है।

 अगर आपके मांसपेशियों में दर्द है तो नमक वाले पानी से नहाने से ठीक हो सकता है। इसके अलावा सॉल्ट वॉटर बाथ शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर करता है और हड्डियां व नाखून मजबूत होते हैं।

नमक मिले पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है। साथ ही बालों के बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। इसलिए नमक के पानी से सिर धोने पर बाल हेल्दी और शाइनी हो रहते हैं। लेकिन ध्यान रहे नमक की मात्रा संतुलित होनी चाहिए। ज्यादा फायदा होगा ये सोचकर पानी में इतना नमक न मिला दें कि पानी खारा हो जाए।

  नमक के पानी में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे मिनरल्स होते हैं। ये स्किन के पोर्स में जाकर सफाई करते हैं। इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इससे खुजली की समस्या भी दूर होती है।

नमक के पानी से स्नान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए भी अच्छा है। इस पानी से स्नान करने के बाद आप ज्यादा शांत, खुश और आराम महसूस करते हैं। यह एक शानदार स्ट्रेस बस्टर है। यह मानसिक शांति भी बढ़ाता है।

 नमक के पानी से नहाने पर हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। इससे ऑस्टियोऑर्थराइटिस और टेंडीनिटिस जैसी जॉइंट पेन की समस्या में आराम मिलता है।

 पैरों पर शरीर में सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है। ये अधिकतर समय मूव करते हैं और शरीर को सपोर्ट प्रदान करते हैं। इससे यहां की मांसपेशियां मुलायम हो जाती हैं और इनमें जूते चप्पलों के कारण छाले भी हो जाते हैं। नमक के पानी से नहाने से मांसपेशियों में दर्द और जकड़न से निजात मिलती है। साथ ही यह पैरों की दुर्गन्ध को भी दूर करता है।

नमक के पानी

 नियमित रूप से नमक के पानी से नहाने से दाग और झुर्रियां कम होती हैं। त्वचा नरम और मुलायम बनती है और यह स्किन मॉइस्चर का संतुलन बनाये रखता है।

 नमक वाले पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है तथा इससे ब्रेन फंक्शन्स बेहतर होते हैं। तनाव दूर होता है और दिमाग को शांति मिलती है।

नमक मिला पानी हमारे स्किन की डेड सेल्स को निकाल देता है और स्किन को सॉफ्ट और चमकदार बनाता है जिससे त्वचा का रंग निखर जाता है और व्यक्ति गोरा दिखने लगता है।

 नमक के पानी में मौजुद तत्व शरीर का ऑयल लेवल कंट्रोल करते हैं। यह शरीर में एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

नमक में मौजूद मैग्नीशियम स्किन में पानी को देर तक बनाए रखता है। इससे स्किन में नमी का संतुलन बना रहता है और स्किन में कसावट भी आती है जिससे आप लम्बे समय तक जवान दिखते हैं।

 जब भी आप नकारात्मक महसूस करें तो आप नमक वाले पानी से जरूर नहाएं। इसे सॉल्ट वॉटर थेरेपी कहा जाता है। ये प्रयोग करके आप पॉजिटिव और ऊर्जा से भरपूर महसूस कर सकते हैं। यह तुरंत काम करता है और परिणाम भी तुरंत सामने आता है। नमक वाले पानी में यह गुण होता है कि यह तुरंत ही नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है।

नमक के पानी से नहाने के नुकसान 

 हृदय रोगों या डायबिटीज से पीड़ित लोगों को नमक के पानी में स्नान करने से नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ऐसे रोगियों को चिकित्सक से पूछे बिना साल्ट बाथ नहीं लेना चाहिए।

सभी लोगों की स्किन अलग-अलग तरह की होती है। ऐसे में कुछ लोगों को नमक के पानी से नहाने से शरीर में इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा त्वचा में जलन हो सकती है और स्किन पर चकत्ते आ सकते हैं। इसलिए अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो नमक मिले पानी से भूल कर भी न नहाएं।

यदि आप शरीर की सूजन दूर करने के लिए नमक वाले पानी से नहाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें की पानी को बहुत गर्म ना रखें अन्यथा नमक के पानी से नहाने से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

 गर्भवती महिलाओं को नमक मिले पानी से नहीं नहाना चाहिए। इससे उन्हे साइड इफेक्ट हो सकता है। अगर फिर भी आप नहाना चाहती हैं तो पहले डॉक्टर से परामर्श जरुर लें।