क्या सच में नाखून रगड़ने से सफ़ेद बाल हो जाते है काले, इसके पीछे की असलियत जानकर होगी हैरानी

आपने बहुत बार सुना या पढ़ा होगा कि नाखून खाना एक बहुत बुरी आदत है। इससे आँखों की रोशनी खराब हो सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

 

आपने बहुत बार सुना या पढ़ा होगा कि नाखून खाना एक बहुत बुरी आदत है। इससे आँखों की रोशनी खराब हो सकती है और कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि आपको नाखून खाने की आदत है, तो आज से ही नाखून रगड़ने की आदत डाल दीजिए।

यकीन है कि आपको बहुत फायदा होगा अगर आप अपने हाथों के नाख़ून रगड़ेंगे। कुछ लोगों का कहना है कि हाथों के नाखूनों को रगड़ने से आँखों की रोशनी बढ़ती है और कुछ लोगों का कहना है कि इससे चर्बी कम होती है। लेकिन हम आपको बताते हैं कि इससे आपके झड़ते हुए बालों का दर्द कम हो सकता है। सीधे शब्दों में, इससे आपके बालों को बहुत फायदा होता है।

बाल झड़ने की असली वजह

पहले हम बाल झड़ने की असली वजह बताते हैं। सही तरह से पौष्टिक भोजन न करना इसकी सबसे बड़ी वजह है। अब स्पष्ट है कि आज लोग घर का खाना खाने की जगह बाहर का खाना खाना पसंद करते हैं। इसलिए बाहर के खाने में मौजूद तीखे मसालों का स्वास्थ्य और बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है अगर गलत शैम्पू हाथ लग जाए या इस्तेमाल किया जाए।

बाबा रामदेव द्वारा बताया गया है यह नुस्खा

वही दूसरी तरफ, बालों को अच्छी तरह से पोषित नहीं करना भी ये समस्या का कारण हो सकता है। इसलिए कुदरती उत्पादों का इस्तेमाल करके बालों की देखभाल करना सीखिए। बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो इस नुस्खे को ध्यान से पढ़ें। बाबा रामदेव ने यह नुस्खा बताया है। उनका कहना है कि नाखूनों को लगातार करीब पांच मिनट तक रगड़ने से बहुत लाभ मिलेगा।

नाखून रगड़ना भी एक योग है

वास्तव में, यह वर्षों से चल रहा एक ही योग है। इस संयोजन से आपके बालों में रक्त की आपूर्ति तेजी से बढ़ती है। इसके अलावा, अपने बालों का पूरा ध्यान रखें और केवल पौष्टिक भोजन करें। अब आप समझ गए होंगे कि हाथों के नाख़ूनों को रगड़ना बहुत फायदेमंद होता है।