गर्मियों में आपकी इन गलतियों के चलते आता है ज्यादा बिजली बिल, इन बातों का मान लिया तो आधा हो जाएगा खर्चा

जैसे-जैसे गर्मी दस्तक देती है हमारे घरों में एयर कंडीशनर, कूलर, पंखे और रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल बढ़ जाता है।
 

जैसे-जैसे गर्मी दस्तक देती है हमारे घरों में एयर कंडीशनर, कूलर, पंखे और रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल बढ़ जाता है। ये अप्लायंस हमें गर्मी से राहत दिलाने में तो मदद करते हैं लेकिन साथ ही साथ बिजली के बिल को भी खासा बढ़ा देते हैं। बढ़ते हुए बिजली बिल को देखकर आराम के साथ-साथ चिंता भी बढ़ने लगती है। लेकिन कुछ सरल उपायों को अपनाकर हम इस चिंता को कम कर सकते हैं।

बिजली की बचत के सरल उपाय

बिजली बचाने का सबसे आसान तरीका है अप्लायंस का इस्तेमाल केवल तब करें जब जरूरत हो। अक्सर हम लाइट, पंखा या एसी चालू करके कमरे से बाहर चले जाते हैं। यदि हम इन्हें बंद करने की आदत डालें तो काफी हद तक बिजली बचा सकते हैं।

अप्लायंस का सही इस्तेमाल

छोटे अप्लायंस जैसे चार्जर्स और लैपटॉप जब इस्तेमाल में नहीं होते तो उन्हें भी स्विच से बाहर निकाल देना चाहिए। ये छोटे डिवाइस भी अगर स्विच्ड ऑन रहते हैं तो बिजली की खपत करते रहते हैं। टीवी को भी हमेशा स्टैंडबाय मोड पर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इससे भी बिजली की खपत होती है।

एसी का ऑप्टिमल उपयोग

गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर जरूरी हो जाता है, लेकिन इसका समझदारी से इस्तेमाल करने पर आप बिजली बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं। एसी को 24-26 डिग्री सेल्सियस पर सेट करने से यह बार-बार ऑन और ऑफ होता रहता है जिससे बिजली की खपत कम होती है और कमरे की ठंडक भी बनी रहती है।

5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस का महत्व

यदि आप अपने घर में उपकरणों को अपग्रेड करते हैं और 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस खरीदते हैं, तो आप अपनी बिजली की खपत को कम कर सकते हैं। एसी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि जैसे बड़े अप्लायंस में 5 स्टार रेटिंग होने से बिजली बिल में काफी बचत होती है।