Electricity Price Hike: मई महीने की शुरुआत से ही बिजली रेट्स में होगी बढ़ोतरी, लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा सीधा असर

1 मई से महाराष्ट्र में अडानी इलेक्ट्रिसिटी के ग्राहकों को अपने बिजली बिलों में एक बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। महाराष्ट्र बिजली नियामक आयोग (MERC) ने हाल ही में इस बढ़ोतरी की मंजूरी दी है जिसका मुख्य कारण फ्यूल सरचार्ज में हुई बढ़ोतरी है।
 

1 मई से महाराष्ट्र में अडानी इलेक्ट्रिसिटी के ग्राहकों को अपने बिजली बिलों में एक बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। महाराष्ट्र बिजली नियामक आयोग (MERC) ने हाल ही में इस बढ़ोतरी की मंजूरी दी है जिसका मुख्य कारण फ्यूल सरचार्ज में हुई बढ़ोतरी है। यह बढ़ोतरी मई से अगस्त 2024 तक जारी रहेगी और इससे कंपनी को करीब 30 लाख ग्राहको पर असर पड़ेगा ।

फ्यूल सरचार्ज क्या है?

फ्यूल सरचार्ज, जिसे फ्यूल एडजस्टमेंट चार्ज (FAC) भी कहा जाता है वह शुल्क है जो बिजली उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले ईंधन की लागत में उतार-चढ़ाव के अनुसार लगाया जाता है। इसका मतलब है कि यदि ईंधन की कीमतें बढ़ती हैंतो बिजली कंपनियां इस अतिरिक्त लागत को ग्राहकों पर चार्ज के रूप में पारित कर सकती हैं।

ग्राहकों पर असर 

इस बढ़ोतरी के अनुसार ग्राहकों को प्रति यूनिट बिजली के लिए 70 पैसे से लेकर 1.70 रुपये तक अधिक चुकाना पड़ सकता है। यह न केवल घरेलू उपभोक्ताओं को, बल्कि व्यावसायिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं को भी प्रभावित करेगा। इससे अनुमानित रूप से कुल 318 करोड़ रुपये की वसूली की जाएगी।

यह भी पढ़ें; शराब पीने के मामले में गोवा और पंजाब से भी आगे है ये राज्य, सुबह सवेरे ही चाय की पेग लगाकर करते है दिन शुरू

ग्राहकों के लिए आगे क्या?

इस बढ़ोतरी के चलते, ग्राहकों को अपने मासिक बजट में समायोजन करने की आवश्यकता होगी। बिजली की लागत में इस प्रकार की अप्रत्याशित वृद्धि से आर्थिक दबाव बढ़ सकता है, खासकर उन परिवारों के लिए जो पहले से ही किसी अन्य वित्तीय बोझ के तहत हैं।