इतने पढ़े लिखे होने के बाद भी लोग नही जानते TRAIN का फ़ुल फ़ॉर्म, सिर्फ़ 1 प्रतिशत होशियार लोग ही जानते है सच्चाई

यह दुनिया में बहुत कम लोग हैं जो ट्रेन में सफर नहीं किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि ट्रेन पूरी तरह से होता है? कुछ लोग जानते होंगे,
 

यह दुनिया में बहुत कम लोग हैं जो ट्रेन में सफर नहीं किया होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि ट्रेन पूरी तरह से होता है? कुछ लोग जानते होंगे, लेकिन कुछ लोग इसका जवाब नहीं जानेंगे। तो चलिए हम आपको ट्रेन का पूरा विवरण बताते हैं।

क्या होता है Train का फुल फॉर्म?

रेल गाड़ी भी कहा जाता है। Tourist Railway Association Inc. ट्रेन का पूरा विवरण है। आप अब ट्रेन का पूरा विवरण जानते हैं। ऐसे में, अगर कोई अब आपसे ट्रेन का पूरा फॉर्म पूछता है, तो आप उसे आसानी से जवाब दे सकते हैं। यही नहीं, आप रेलवे से संबंधित कई और शब्दों को नहीं जानते होंगे। 

IRCTC का पूरा नाम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन है। Indian Railway Finance Corporation (IRFC) का पूरा नाम है। IRCON का पूरा नाम इंडियन रेलने कंस्ट्रकशन लिमिटेड है। RVNL पूरी तरह से रेल विकास निगम लिमिटेड है। RDSO, जो रेलवे से ही जुड़ा है, का पूरा रिसर्च डिजाइन स्टैंडर्ड ऑरगेनाइजेशन है।  

इन फुल फॉर्म को भी जान लीजिए

ट्रेन में सफर करने से पहले टिकट खरीदना अनिवार्य है। उस पर बहुत से लोगों ने WL, RSWL, PQWL और GNWL लिखा देखा होगा।ऐसे में आपको इन कूट अक्षरों को जानना होगा। आइए जानें WL, RSWL, PQWL और GNWL के पूरे फॉर्म को। WL आपके टिकट पर लिखा है, तो आप अभी कंफर्म सीट नहीं मिली है। आप अभी वेटिंग लिस्ट पर हैं। 

जब सीट को रोड साइड स्टेशन तक की यात्रा के लिए बुक किया जाता है, तब RSWL आवंटित की जाती है। इसमें दूरी प्रतिबंध नहीं लागू होता। स्थिर टिकट मिलने की संभावना बहुत कम है। 

रोड साइड स्टेशन की यात्रा के लिए सीट बुक करने पर RSWL आवंटित की जाती है। इसमें दूरी का प्रतिबंध नहीं है। स्थिर टिकट मिलने की कोई संभावना नहीं है।