होशियार लोग भी नही बता पाएंगे रेफ्रिजरेटर और फ्रिज में क्या होता है अंतर, जाने फ्रिज को हिंदी में क्या कहते है

गर्मियों का मौसम आते ही हम सभी की दिनचर्या में फ्रिज का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। फ्रिज न केवल हमें ठंडा पानी पिलाता है बल्कि गर्मी के दिनों में खाने-पीने की चीजों को खराब होने से भी बचाता है।
 

गर्मियों का मौसम आते ही हम सभी की दिनचर्या में फ्रिज का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। फ्रिज न केवल हमें ठंडा पानी पिलाता है बल्कि गर्मी के दिनों में खाने-पीने की चीजों को खराब होने से भी बचाता है। आइसक्रीम जैसी ठंडी चीजें भी इसी में जमाई जाती हैं।

यह जानना कि हमारे रोजमर्रा के उपकरणों के लिए हिंदी में क्या नाम हैं यह हमें अपनी भाषा के प्रति और भी सजग बनाता है। फ्रिज जैसी अहम चीजों के हिंदी नाम हमें भाषा और प्रौद्योगिकी के बीच की कड़ी को मजबूत करने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़िए :- रचना तिवारी के ठुमको को देख सपना चौधरी को भूले लोग, गदरिले बदन से किया ऐसा डांस की लोग मारने लगे सिटियां

फ्रिज को हिंदी में क्या कहते हैं?

हममें से अधिकतर लोग फ्रिज का उपयोग तो करते हैं पर बहुत कम लोग जानते हैं कि फ्रिज को हिंदी में क्या कहते हैं। फ्रिज को हिंदी में 'प्रशीतक' और 'शीतलक यंत्र' कहा जाता है। ये नाम इसलिए उपयुक्त हैं क्योंकि फ्रिज एक प्रशीतन उपकरण है जो चीजों को ठंडा रखता है।

फ्रिज और रेफ्रिजरेटर में क्या अंतर है?

ज्यादातर लोग फ्रिज और रेफ्रिजरेटर को एक ही समझते हैं लेकिन तकनीकी रूप से इनमें थोड़ा अंतर होता है। फ्रिज वह उपकरण है जिसमें फ्रीजर भाग होता है जो पानी को बर्फ में बदल देता है।

जबकि रेफ्रिजरेटर एक बड़ा उपकरण है जिसमें फ्रीजर के साथ-साथ ठंडा रखने के लिए अलग सेक्शन होता है जो खाने की चीजों को लंबे समय तक ताजा रखता है।

ये भी पढ़िए :- पहाड़ों की वादियों के बीच निरहुआ और आम्रपाली ने किया रोमांस, हिरोईन के बदन को देख तो आप भी नही कर पाएंगे कंट्रोल

सोशल मीडिया पर फ्रिज के हिंदी नाम की चर्चा

हाल ही में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कोरा पर एक उपयोगकर्ता ने फ्रिज के हिंदी नाम के बारे में पूछा। इस पर विभिन्न लोगों ने अलग-अलग उत्तर दिए। इस बातचीत से पता चलता है कि बहुत से लोग फ्रिज के हिंदी नाम से अनजान हैं और यह विषय उनके लिए जिज्ञासा का विषय बन गया है।