अच्छे ख़ासे पढ़े लिखे लोग भी नही जानते Hotel, Motel, और Restaurant के बीच असली फ़र्क़, होशियार लोग भी नही बता पाएंगे सही जवाब

हमारी अपनी रोज़ाना लाइफ में कई ऐसे टर्म्स सुनते हैं, जिनके बारे में हमे पूरी जानकारी नहीं होती। हम बस व्ही बोलते हैं जो हम सुनते हैं, मगर इनके बीच के सही फर्क की हमे जानकारी नहीं होती।
 

हमारी अपनी रोज़ाना लाइफ में कई ऐसे टर्म्स सुनते हैं, जिनके बारे में हमे पूरी जानकारी नहीं होती। हम बस व्ही बोलते हैं जो हम सुनते हैं, मगर इनके बीच के सही फर्क की हमे जानकारी नहीं होती। ऐसे में कई बार हमें इसकी वजह से ख़ामियाज़ा भी भुगतना पड़ता है।

आज हम आपको सफर और लॉज से जुड़े ऐसे ही 3 टर्म्स के बीच फर्क बताने जा रहे हैं, जो काफी लोगों को नहीं पता होता। यदि रोज़ाना बोले जाने वाले ओके और सॉरी जैसे शब्दों का ही लोगों को सही मतलब पता नहीं होता है।

उन्हें होटल, मोटल, रेस्टोरेंट एवं रिसॉर्ट जैसे डेस्टिनेशन के बीच का फर्क भी समझ नहीं आता है। आज हम इसी के बारे में जानेंगे, ताकि आगे आप कभी इसको लेकर कन्फ्यूज़ ना हों।

क्या है होटल  

आप कहीं भी घूमने के लिए जायेंगे तो आपको वहां रुकने एवं रहने का बंदोबस्त ज़रूर चाहिए होगा। हालांकि आज के सम्मय में सब कुछ ऑनलाइन हो जाने के चलते होटल बुक करना सरल हो गया है, मगर यदि आप बिना बुकिंग के जाते हैं, तो आपको होटल और मोटल में कनफ्यूज़ नहीं होना है।

होटल वह जगह है, जहां आपको आपके बजट के अनुसार रहने के लिए कमरा, खाना-पीना, टीवी और वाईफाई जैसी सुविधाएं प्राप्त हो जाती हैं। इनका अपना किचन होता है, कुछ का अपना रेस्टोरेंट भी होता है। 

क्या है मोटल 

बात करें मोटल की तो यह हाईवे पर मौजूद ऐसी जगह होती है, जहां ड्राइविंग से थके लोगों को रात गुजारने हेतु कमरे दिए जाते हैं। यहां खाने की सुविधा भी मिल सकती है और नहीं भी।

इन दोनों से अलग हैं रेस्टोरेंट

होटल में आप रहने की जगह मिलती है, कुछ होटलों का अपना खुद का रेस्टोरेंट भी होता है जहां जाकर आप खाना खा सकते हैं। मगर हर बार रेस्टोरेंट के साथ लॉज अटैच हो, ऐसा आवश्यक नहीं है।

रेस्टोरेंट एक ऐसी जगह है, जहां लोग केवल अच्छा खाना खाने हेतु जाते हैं एवं खाना खाने के बाद अपने घर चले जाते हैं। वहीं यदि बात करें रिसॉर्ट की तो यह छुट्टियां मनाने की जगह है। यहां आपको खाने-पीने, रुकने के साथ-साथ मनोरंजन की सुविधाएं भी मिलती हैं।