फलों का राजा तो सबको पता हैं पर फलों की रानी कौन है, अगर नही पता तो आज जान लो सही जवाब

हर व्यक्ति की पसंद-नापसंद अलग होती है। हालाँकि, फलों के बारे में पूछा जाए तो अधिकांश लोगों का जवाब सामान्य होता है। फल का राजा कहा जाता है क्योंकि कुछ लोग इस स्वादिष्ट फलों को पसंद नहीं करते।
 

हर व्यक्ति की पसंद-नापसंद अलग होती है। हालाँकि, फलों के बारे में पूछा जाए तो अधिकांश लोगों का जवाब सामान्य होता है। फल का राजा कहा जाता है क्योंकि कुछ लोग इस स्वादिष्ट फलों को पसंद नहीं करते। लेकिन फलों की रानी के बारे में क्या आपने सुना है? आप शायद नहीं जानते होंगे कि फलों में भी रानी हो सकती है।

फलों की रानी, स्वाद और गुणों से भरपूर आम खुद भी खास है। आपको बता दें कि फलों की रानी को देवताओं का भोजन कहा जाता है। अगर धरती के लोग फलों का राजा को पसंद करते हैं। ये दक्षिण पूर्वी एशिया के देशों में पाए जाते हैं और इसका स्वाद खट्टी-मीठा है।

मिलिए फलों की रानी से

आप आम तौर पर फलों की रानी से परिचित नहीं होंगे। मैंगोस्टीन नामक फल थाइलैंड, मलेशिया और सिंगापुर में पाया जाता है। यह भी दिलचस्प है कि ये थाइलैंड का राष्ट्रीय फूल है।

गार्सीनिया मैंगोस्टाना इस फल का वैज्ञानिक नाम है। ब्रिटेन की रानी विक्टोरिया ने भी ये फल बहुत पसंद किए। हिंदी में इसे मंगुस्तान कहते हैं, जबकि अंग्रेज़ी में मैंगोस्टीन कहते हैं।

गुणों में नहीं है आम से कम

इस फल में एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो दिल की बीमारी और कैंसर से बचाता है। यह भी कहा जाता है कि सर्दी-जुकाम को कम करने में बहुत अच्छा है।

इसमें विटामिन सी भी बहुत है। इससे जुड़ी एक कहानी ये है कि एक समय इस फल पर पाबंदी लगा दी गई थी क्योंकि इससे एशियाई मक्खियों की संख्या बढ़ी। 2007 में ये बैन हटा दिए गए।