एक ही रेल्वे स्टेशन से एकसाथ निकली 5 ट्रेनें, इस अद्भुत नज़ारे को देख लोगों को नही हुआ आँखो पर यकिन

भारतीय रेलवे देश की जीवन रेखा कही जाती है। हर दिन करोड़ों लोगों और अरबों रुपये का माल लेकर भारतीय रेलवे एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाती है।
 

भारतीय रेलवे देश की जीवन रेखा कही जाती है। हर दिन करोड़ों लोगों और अरबों रुपये का माल लेकर भारतीय रेलवे एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाती है। हालांकि, भारतीय रेलवे देश-विदेश में आमतौर पर एक बात को लेकर आलोचना झेलती है कि इसके पास ट्रैक्स की संख्या बेहद कम है।

जो लोग भारतीय रेलवे के बारे में नहीं जानते वह यहां तक कहते हैं कि भारत मे ट्रेनें सिंगल लाइन पर ही चलाई जाती हैं। ऐसा तब कहा जा रहा है जब यह बात सब जानते है कि भारतीय रेलवे विश्व में चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। ऐसे लोगों को आइना दिखाने के लिए केंद्रीय मंत्री द्वारा हाल ही में शेयर किया गया एक वीडियो ही काफी है।

5 ट्रेने एक साथ गुजरते हुए

रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने हाल ही मे ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें 5 ट्रेने एक ही स्थान से 5 अलग-अलग रेलवे लाइन से गुजरते हुए नजर आ रही है। इसमें एक लोकल ट्रेन, 2 एक्सप्रेस ट्रेन और 2 मालगाड़ी को एक साथ अलग-बगल वाले ट्रैक पर देखा जा सकता है।

वीडियो में यह नजारा देखते ही बन रहा है। केंद्रीय मंत्री ने इस वीडियो के साथ कैप्शन मे लिखा है, “भारत की लाइफ लाइन ‘भारतीय रेलवे’ अपने विभिन्न रूपों में। नए भारत की नई रेल- यात्रा, माल ढुलाई और परिवहन में जीवंतता जोड़ती।”

भारतीय रेल का आकार

जैसा कि हम सब जानते है कि भारतीय रेलवे के पास विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इससे पहले यूएस, चीन और रूस का स्थान है। वित्त वर्ष 22 के अंत तक भारत में 68 हजार किलोमीटर से अधिक का रेल रूट बिछा हुआ है।

विश्व की सबसे लंबी दूरी की यात्रा तय करने वाली शीर्ष ट्रेनों में से एक भारतीय ट्रेन भी जिसका नाम विवेक एक्सप्रेस है। भारतीय रेलवे के पास दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है। भारतीय रेलवे हर दिन 12 हजार पैसेंजर और 7 हजार मालगाड़ियों का परिचालन करती है।

भारतीय रेलवे की कमाई

स्टेटिस्टा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022-23 में भारतीय रेलवे ने 2.4 लाख करोड़ रुपये की कमाई की। इससे पिछले वित्त वर्ष में रेलवे की कमाई 2.02 लाख करोड़ रुपये थी। अगले 5 साल में भारतीय रेलवे का नेटवर्क दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क बनने की ओर अग्रसर है।