घर पर टेस्टी समोसा बनाने के लिए जरुर अपनाए ये टिप्स,शाम की चाय के लिए मिनटों में तैयार हो जाएगा आलू समोसा

जब हम चटपटे स्नैक्स की बात करते हैं, तो समोसे का ख्याल हमारे दिमाग में सबसे पहले आता हैं। किसी भी मौसम में, लोग इन स्नैक्स को खाना बहुत पसंद करते हैं।
 

जब हम चटपटे स्नैक्स की बात करते हैं, तो समोसे का ख्याल हमारे दिमाग में सबसे पहले आता हैं। किसी भी मौसम में, लोग इन स्नैक्स को खाना बहुत पसंद करते हैं। घर के बच्चे समोसे का नाम सुनते ही हलवाई की दुकान पर दौड़ पड़ते हैं। क्योंकि समोसा भारत में सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है, जिसे बुबूढ़े-बच्चे तक सभी लोग बड़े शौक से खाते हैं।

हलवाई की दुकान पर मिलने वाले समोसे जितने स्वादिष्ट होते हैं, सेहत के लिए उतने ही खराब होते हैं। यही कारण है कि बहुत से लोग घर पर इस स्वादिष्ट स्नैक्स को बनाना चाहते हैं। हम कई बार कोशिश करते हैं, लेकिन समोसे खस्ता नहीं होता या हलवाई का स्वाद होता है।

यही कारण है कि आज हम आपको घर पर आसानी से समोसा बनाने के लिए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप घर पर ही झट-पट समोसा तैयार कर सकते हैं और आप शाम की चाय का दोगुना आनंद ले सकते है। तो चलिए जानते है समोसा बनाने की आसान रेसिपी के बारे मे...

समोसा बनाने के लिए सामग्री 

एक कप मैदा
2-4 उबले आलू
1/4 टीस्पून चाट मसाला, गरम मसाला
नमक स्वादानुसार
तेल तलने के लिए

समोसा बनाने की रेसिपी

समोसा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउड लें। अब एक कटोरी मैदा और नमक इसमें मिलाएं। यदि आप समोसे को खस्ता बनाना चाहते हैं तो इसमे मेयोन को शामिल करना न भूलें। इन तीजों को बाउल में लेने के बाद इसमें 3-4 चम्मच रिफाइंड ऑयल डालें और हाथों से आटा मैश करें।

इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सॉफ्ट आटा गूंथकर तैयार करें। फिर आटे को ढककर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक दूसरा बाउल लें। इसमें उबले हुए आलू, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला, गरम मसाला और नमक डालकर मैश करें और चटपटा मसाला बनाकर तैयार कर लें।

समोसा बनाने के लिए अब आटे से एक मीडियम साइज की एक लोई तोड़े और पूरी के शेप में बेल लें। अब इसे फोल्ड करते हुए एक तिकोन शेप बनाकर स्टफिंग भरें। स्टफिंग भरने के बाद किनारों पर पानी लगाते हुए समोसा बंद कर लें।

इसके बाद एक कढ़ाही में गर्म तेल लें और फिर इसमें समोसे को डालकर तल लें। समोसा जब हल्का भूरा हो जाए तो इसे प्लेट में निकालें और शाम की चाय के साथ आनंद लें।