फ्रिज में दूध रखने के लिए फ्रिज कम्पनिया बनाती है स्पेशल जगह, पढ़े लिखे लोग भी नही जानते ये ज़रूरी जानकारी

हीटवेव में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। पूरे भारत में इतनी गर्मी है कि सब बेहाल हैं। गर्मी की वजह से भूख भी कम लगने लगती है और बस ठंडी चीजें पीने की इच्छा होती है।
 

हीटवेव में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। पूरे भारत में इतनी गर्मी है कि सब बेहाल हैं। गर्मी की वजह से भूख भी कम लगने लगती है और बस ठंडी चीजें पीने की इच्छा होती है। इस मौसम में फ्रिज में पके हुए खाना या सब्जी बेकार हो जाएगा।

विशेष रूप से दूध की बात करें तो इसके बहुत जल्दी खराब होने का भय है। हम सबने दूध को बॉयल करने के कुछ देर बाद ठंडा करके फ्रिज में डाल दिया होगा। कारण यह है कि दूध इतनी गर्मी में फ्रिज से बाहर रहेगा तो फट जाएगा।

फ्रिज में इस जगह रखे दूध 

यदि घर में फ्रिज है तो हर कोई दूध उसके एक हिस्से में रखता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि दूध को उसके किस हिस्से में रखना सबसे अच्छा है। सालों से फ्रिज का उपयोग करने वाले भी सही उत्तर नहीं जानेंगे। हम आपकी मदद करेंगे।

USDA फूड सेफ्टी एक्सपर्ट मेरेडिथ कैरोथर्स ने अपने लेख "Eat this, Not that" में इस बारे में कुछ सुझाव दिए हैं। कैरोथर्स कहते हैं कि फ्रिज में अलग-अलग तापमान का अर्थ अलग है।

आप फ्रिज का तापमान नहीं माप सकते, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि दूध को 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखना चाहिए, ताकि दूध खराब नहीं हो।

दूध के लिए कौन-सा भाग उपयुक्त है

दूध को फ्रिज के सबसे ठंडे हिस्से में रखना चाहिए। फर्श का सबसे ठंडा स्थान ऊपर है। ऊपर के हिस्से से ठंडक शुरू होती है। इसलिए, दूध को हमेशा ऊपर रखना सबसे सुरक्षित है।