हरियाणा के इस ज़िले की घेवर की गुजरात से लेकर महाराष्ट्र और दिल्ली में है तगड़ी डिमांड, स्वाद ऐसा की हर रोज़ लाखों की घेवर खा रहे है लोग

सावन महीने शुरू हो गया है बहन बेटियों को ससुराल कोथली देने का काम भी सवन महीने की शुरुआत से शुरू हो गया है।
 

Rohtak News: सावन महीने शुरू हो गया है बहन बेटियों को ससुराल कोथली देने का काम भी सवन महीने की शुरुआत से शुरू हो गया है। प्रत्येक सावन महीने में बेटी के मायके से घेवर और कुछ अन्य खाद्य पदार्थ भेजे जाते हैं। यह आदत सदियों से चली आ रही है। ऐसे में, कई मिठाइयों की दुकानों पर घेवर भी बनाने लगे हैं। रोहतक का घेवर प्रदेश का सबसे लोकप्रिय घेवर है।

प्रतिदिन होती है लाखों की कमाई

मानसून महीने में मिठाई भंडारों में घेवर की बिक्री सबसे अधिक होती है। समय के साथ-साथ घेवर की गुणवत्ता और स्वाद काफी बेहतर होता जाता है। दुर्गा कॉलोनी के बालाजी मिष्ठान भंडार में आम लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए घेवर बनाया जा रहा है। हर दिन, यह मिष्ठान भंडार हजारों किलो घेवर बेचकर लाखों रुपये कमाई करता है। 15 मई से इस मिष्ठान भंडार पर घेवर बनाना शुरू किया गया था और 8 अगस्त तक जारी रहेगा. अगर मौसम में नमी बनी रहती है तो बाद में भी घेवर बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें;  रात के टाइम में पीपल के पेड़ के नीचे क्यों नही जाते लोग, वजह जानकर घूम जाएगा आपका भी सिर

देसी खांड से बनाया जा रहा घेवर 

रोहतक की दुर्गा कॉलोनी में स्थित बालाजी मिष्ठान भंडार के संचालक वीरेंद्र राठी ने बताया कि पिछले 32 सालों से भंडार चलाया जा रहा है। उनका कहना था कि उनका घेवर चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में भी भेजा जाता है। आप इसे कोरियर के माध्यम से या ऑनलाइन माध्यम से भी खरीद सकते हैं। उनका कहना था कि इस घेवर की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे बनाने में देसी खांड की जगह चीनी का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि ग्राहक आज देसी खांड का घेवर खरीदने की बजाय चीनी का घेवर खरीदना पसंद कर रहे हैं

यह भी पढ़ें; देसी दादी ने बिंदिया चमकेगी गाने पर बिंदास होकर किया डांस, देखने वालों की आँखे रह गई खुली की खुली

ग्राहकों की सुविधानुसार तैयार किए जाते हैं घेवर

वीरेंद्र राठी ने बताया कि हमारे मिष्ठान भंडार पर ग्राहकों की सुविधानुसार वनस्पति और देसी घी का घेवर बनाया जाता है। ग्राहक चाहें तो किसी भी घेवर खरीद सकते हैं। उनका कहना था कि उनका घेवर देश में ही नहीं, विदेशों में भी जाता है। उन्होंने बताया कि रोहतक का क्रिस्पी और स्वादिष्ट घेवर समय के साथ लोकप्रिय होता जा रहा है। यही कारण है कि लोग दूर से घेवर खरीदने आते हैं।