शादी के बाद अपनी इन इच्छाओं पर कंट्रोल नही कर पाती लड़कियाँ, मौक़ा देखते ही करने लगती है ये काम

आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ नीति शास्त्र में जीवन के तमाम पहलुओं का विस्तार से वर्णन किया है। चाणक्य ने श्लोक के माध्यम से सुख-दुख, धर्म, तरक्की, करियर व इच्छाओं के बारे में बताया है।
 

आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ नीति शास्त्र में जीवन के तमाम पहलुओं का विस्तार से वर्णन किया है। चाणक्य ने श्लोक के माध्यम से सुख-दुख, धर्म, तरक्की, करियर व इच्छाओं के बारे में बताया है। चाणक्य ने एक श्लोक में बताया है कि पुरुषों की तुलना में स्त्रियों में कुछ चीजों को लेकर ज्यादा इच्छाएं होती हैं। जानें आज की चाणक्य नीति-

ये भी पढिए :- गांव में घूम रहे अजगर को पकड़ने के लिए गांव वालो ने जिंदा मुर्गा की मदद से बिछाया जाल, भूख से भटक रहा अजगर नही समझ पाया चाल

स्त्रीणां द्विगुण आहारो लज्जा चापि चतुर्गुणा ।
साहसं षड्गुणं चैव कामश्चाष्टगुणः स्मृतः ॥१७॥

चाणक्य इस श्लोक में कहते हैं कि पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियों का आहार यानी भोजन दोगुना होता है। बुद्धि चौगुनी, साहस छह गुना और कामवासना आठ गुना होती है। आचार्य ने इस श्लोक में स्त्री की कई विशेषताओं का वर्णन किया है। स्त्री के कई ऐसे पक्ष हैं, जिन पर सामान्य रूप से लोगों की दृष्टि नहीं जाती।

ये भी पढिए :- जाने ट्रेन की पटरियाँ लोहे की होती है फिर क्यों नही लगता जंग, बारिश के मौसम में भी कम नही होती चमक

स्त्री को ज्यादा पौष्टिकता की आवश्यकता होती है

भोजन की आवश्यकता स्त्री को पुरुष की अपेक्षा इसलिए ज्यादा है, क्योंकि उसे पुरुष की तुलना में शारीरिक कार्य ज्यादा करना पड़ता है। अगर इसे प्राचीन संदर्भ में भी देखा जाए, तो उस समय स्त्रियों को घर में कई ऐसे छोटे-मोटे काम करने होते थे, जिनमें ऊर्जा का व्यय होता था।

आज के परिवेश में भी स्थिति लगभग वही है। शारीरिक बनावट, उसमें होने वाले परिवर्तन और प्रजनन आदि ऐसे कार्. हैं, जिसमें क्षय हुई ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए स्त्री को ज्यादा पौष्टिकता की आवश्यकता होती है।

ये भी पढिए :- दो इंज़िन वाली ट्रेनों में कहा बैठता है ड्राइवर, हर रोज़ ट्रेन में सफ़र करने वाले भी नही जानते सही जवाब

स्त्री बुद्धि ज्यादा पैनी होती है

सत्य की जानकारी न होने के कारण, बल्कि व्यवहार में इसके विपरीत आचरण होने के कारण, बालिकाओं और स्त्रियों को पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा कुपोषण का शिकार होना पड़ता है। बुद्धि का विकास समस्याओं को सुलझाने से होता है।

इस दृष्टि से भी स्त्रियों को परिवार के सदस्यों और उसके अलावा भी कई लोगों से व्यवहार करना पड़ता है। इससे उनकी बुद्धि ज्यादा पैनी होती है, छोटी-छोटी बातों को समझने की दृष्टि का विकास होता है।

ये भी पढिए :- बायोलॉजी की क्लास में टीचर ने सबके सामने पुरुषों की इस चीज़ का खुलकर कर दिया ज़िक्र, मैडम के मुंह से ऐसी बातें सुनकर शर्म से लाल हो गई लड़कियाँ

स्त्री में साहस की उच्च मात्रा होती है

भावना प्रधान होने के कारण स्त्री में साहस की उच्च मात्रा का होना स्वाभाविक है। पशु-पक्षियों की मादाओं में भी देखा गया है कि अपनी संतान की रक्षा के लिए वे अपने से कई गुना बलशाली के सामने लड़-मरने के लिए डट जाती हैं। काम का आठ गुना होना, पढ़ने-सुनने में अटपटा लगता है लेकिन यह संकेत करता है कि हमने काम के रूप-स्वरूप को सही प्रकार से नहीं समझा है। काम पाप नहीं है।

ये भी पढिए :- ये महिला कचरे और कबाड़ को बेचकर हर महीने कमाती है लाखों रुपए, कमाई की असली ट्रिक जानकर आप भी छोड़ देंगे प्राइवेट नौकरी

स्त्री की कामेच्छा पुरुष से अलग

स्त्री की कामेच्छा पुरुष से अलग होती है। वहां शरीर नहीं भावदशा महत्वपूर्ण है। स्त्री में होने वाले परिवर्तन भी इस मांग को समक्ष लाते हैं-स्वाभाविक रूप से। लेकिन स्त्री उसका परिष्कार कर देती है जैसे पृथ्वी मैले को खाद बनाकर जीवन देती है। इसे पूरी तरह से समझने के लिए कामशास्त्र का अध्ययन किया जाए।