Today Gold Price: बरसाती मौसम में सोने की कीमतों में आई भारी गिरावट, 24 कैरेट सोने का ताजा दाम सुनकर खरीदारी में जुटे लोग

आने वाले महीनों में त्योहार ही त्योहार होंगे, ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो अभी रुक जाइए। त्योहारों के दौरान सोने की कीमत में गिरावट आने वाली है।
 

आने वाले महीनों में त्योहार ही त्योहार होंगे, ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो अभी रुक जाइए। त्योहारों के दौरान सोने की कीमत में गिरावट आने वाली है। अगर आप दिवाली तक इंतजार करते हैं तो आप सोने पर काफी पैसे बचा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं दिवाली और धनतेरस के मौके पर सोना कितना सस्ता हो सकता है। इस साल सोने की रेट में काफी उछाल देख जा रहा है। आपको बता दें कि अमेरिका का फेडरल रिजर्व लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है। जिससे डॉलर मजबूत होता नजर आ रहा है।

यही वजह है कि निवेशक सोने की ओर कम ध्यान दे रहे हैं। जिसके चलते सोने की कीमत में काफी नरमी देखी जा रही है। शुक्रवार को भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1920 से 1980 डॉलर प्रति औंस के बीच रही।

आइए अब जानते हैं कि क्या दिवाली, धनतेरस और दशहरा पर सोना की किम,यात कुछ कम हो सकती है। दिवाली और धनतेरस के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन अमेरिका के फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव के कारण सोने की कीमत मे बढ़ोतरी हो सकती है।

हालांकि इस समय ब्याज दरें बढ़ने से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखी जा सकती है। जिससे सोना खरीदने वालों को बहुत लाभ हो सकता है। डॉलर की मजबूती की बात करें तो यह लगातार विश्व की सभी मुद्राओं से अधिक मजबूत होता जा रहा है।

डॉलर इंडेक्स फिलहाल 6 महीने के अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है। वहीं भारतीय करेंसी डॉलर के मुकाबले रुपया 11 महीने के सबसे निचले स्तर पर गिर गया है।

इस संबंध में बाजार विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर डॉलर इसी तरह मजबूत रहा तो सोने की कीमत सीमित दायरे में रहेगी। जिससे ग्राहकों को लाभ मिल सकता है।