इन एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल ने दिया बड़ा झटका, इन फोन्स में अब नही चलेगा गूगल क्रोम

दुनिया में सबसे लोकप्रिय मोबाइल ब्राउजर ने दिए गए अपडेट ने एंड्रॉयड यूजर्स को मुश्किल में डाल दिया है।
 

दुनिया में सबसे लोकप्रिय मोबाइल ब्राउजर ने दिए गए अपडेट ने एंड्रॉयड यूजर्स को मुश्किल में डाल दिया है। वास्तव में, एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं को अगर वे एक पुराने संस्करण का स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं तो उन्हें अपना फोन बदलना होगा। ऐसा नहीं करने पर वे गूगल क्रोम ब्राउजर का उपयोग नहीं कर पाएंगे। 

Google Chrome ने पुराने एंड्रॉयड संस्करण Android Naugat का सपोर्ट समाप्त कर दिया है। इसका अर्थ है कि Android 7.0 और Android 7.1 पर आधारित फोन रखने वाले अब Google Chrome का उपयोग नहीं कर सकेंगे। Google Chrome 120 की रिलीज, जो क्रोम का नवीनतम संस्करण होगा और 6 दिसंबर को स्टेबल रिलीज चैनल पर आएगी, इस बदलाव को लागू करेगा। 

बड़ी संख्या में नहीं हैं प्रभावित यूजर्स

गूगल ने पुराने यूजर्स के लिए ब्राउजर सपोर्ट को खत्म करने का निर्णय लिया है ताकि नए वर्जन पर अधिक और बेहतर फोकस किया जा सके। अच्छी बात यह है कि Android 7.0 या Android 7.1 के साथ बहुत कम स्मार्टफोन्स व डिवाइसेज हैं। बदलाव से प्रभावित होने वाले यूजर्स का केवल २.६% हिस्सा है। 

कई अपडेट्स लेकर आएगा गूगल क्रोम

लेटेस्ट अपडेट के साथ क्रोम ब्राउजर में कई बदलाव किए जाने हैं और इसे कई अपग्रेड्स मिलेंगे। इस ब्राउजर में नए विजुअल बदलावों के अलावा Omnibox के लिए नए ट्रांसपैरेंसी सेटिंग्स और ऑप्शंस शामिल होंगे।

इन बदलावों से वे वेबसाइटें बेहतर ढंग से लोड होंगी जो अभी लोड नहीं होती हैं। आपको बता दें कि 2008 में लॉन्च होने के बाद गूगल क्रोम पिछले 15 वर्षों में दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किया गया ब्राउजर बन गया है। इसके क्रोमियम इंजन को अन्य कई ब्राउजर्स भी अपनाते हैं।