दुनिया के इन 5 देशों में बसने पर सरकार देती है लाखों का पैकेज, एक जगह तो स्वर्ग जैसी है सुंदर

जब हम किसी खूबसूरत जगह पर जाते हैं, तो हम अक्सर वहां अनिश्चित काल तक रहने के इच्छुक होते हैं। दुर्भाग्य से, ऐसे स्थानों में रहने से जुड़ी लागत निषेधात्मक रूप से अधिक हो सकती है।
 

जब हम किसी खूबसूरत जगह पर जाते हैं, तो हम अक्सर वहां अनिश्चित काल तक रहने के इच्छुक होते हैं। दुर्भाग्य से, ऐसे स्थानों में रहने से जुड़ी लागत निषेधात्मक रूप से अधिक हो सकती है। क्या होगा, हालांकि, एक प्रतिष्ठित स्थान पर कब्जा करने के लिए किसी को मुआवजा दिया जा सकता है? आज हम पांच ऐसे डेस्टिनेशंस पेश कर रहे हैं, जो ऑक्युपेंसी के लिए भुगतान करते हैं।

लोग अपना पूरा जीवन एक मामूली घर बनाने में लगा देते हैं। अधिवास प्राप्त करने पर भी, ऋण किश्तों की प्रतिपूर्ति 20 से 30 वर्षों की अवधि के लिए बनी रहती है। इसके बावजूद, ऐसे कई विदेशी गंतव्य मौजूद हैं जहां खर्च करने के बजाय पारिश्रमिक दिया जाता है। इस तरह के स्थान अपने उत्कृष्ट दृश्यों के लिए प्रसिद्ध यूरोपीय देशों में प्रचुर मात्रा में हैं।

टिकटॉक के एक प्रमुख इन्फ्लुएंसर मोनिक जोन्स ने दुनिया भर में विभिन्न स्थानों के बारे में जानकारी का खुलासा किया है। जबकि इटली एक प्रसिद्ध गंतव्य हो सकता है, बहुत से लोग प्रेसिस में बसने का विकल्प चुनने वाले व्यक्तियों को दी जाने वाली उदार 25 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि से अनभिज्ञ हैं। यह अनूठा अवसर जनसंख्या वृद्धि में गिरावट से उत्पन्न होता है क्योंकि अधिकांश निवासी बुजुर्ग हैं।

एंटीकाइथेरा, एक ग्रीक द्वीप, संभावित निपटान विकल्पों के मामले में दूसरा स्थान रखता है। सरकार ने इस द्वीप पर रहने का विकल्प चुनने वाले व्यक्तियों को तीन साल की अवधि के लिए 50 हजार रुपये के उदार मासिक वजीफे की पेशकश की है। वर्तमान में, द्वीप की आबादी मात्र 50 व्यक्तियों तक सीमित है।

आइए अब हम अपना ध्यान स्विटज़रलैंड पर केंद्रित करें, जो दुनिया भर में अपने प्राकृतिक वैभव के लिए प्रसिद्ध है। अपने प्राकृतिक आकर्षण के अलावा, स्विस सरकार अल्बिनेन के विचित्र गांव में बसने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करती है। विशेष रूप से, 45 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति जो यहां रहने का विकल्प चुनते हैं, उन्हें 20 लाख रुपये की राशि दी जाती है, जबकि जोड़ों को 40 लाख रुपये की उदार राशि प्राप्त होती है। इसके अलावा, बच्चों वाले परिवार प्रति बच्चे 8 लाख रुपये अतिरिक्त के पात्र हैं। एकमात्र चेतावनी यह है कि प्राप्तकर्ताओं को कम से कम 10 वर्षों के लिए एल्बिनेन में रहने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।

अलास्का में, अमेरिका का एक कम आबादी वाला क्षेत्र, निवासियों को उनके निरंतर निवास को प्रोत्साहित करने के लिए मौद्रिक प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। कठोर सर्दियों की स्थिति के बावजूद, जो लोग इस क्षेत्र में रहना पसंद करते हैं, उन्हें सरकार द्वारा 150,000 रुपये की वार्षिक राशि दी जाती है, इस शर्त के साथ कि उन्हें कम से कम एक वर्ष के लिए वहां रहना होगा।

स्पेन में पोंगा गांव की आबादी उल्लेखनीय रूप से कम है, स्थानीय अधिकारियों को अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और युवा निवासियों के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उपाय करने के लिए प्रेरित किया। इसके लिए, क्षेत्र में निवास स्थापित करने के इच्छुक प्रत्येक जोड़े को 1.5 लाख रुपये की राशि दी जाती है। इसके अलावा, अगर इन जोड़ों के निवास के दौरान कोई संतान पैदा होती है, तो वे भी 2 लाख रुपये तक का मौद्रिक पुरस्कार प्राप्त करने के पात्र होंगे।