Government Scheme: सरकार की इस स्कीम से लाड़ली बिटिया रानी के खाते में आएँगे 50 हजार, बिना देर किए जल्दी से खुलवा ले ये खाता

केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ताबड़तोड़ काम कर रही हैं। आपको बता दें इस समय यूपी सरकार की ओर से बेटियों की मदद की जा रही है।
 

केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ताबड़तोड़ काम कर रही हैं। आपको बता दें इस समय यूपी सरकार की ओर से बेटियों की मदद की जा रही है। दरअसल ये मदद राज्य सरकार की एक खास स्कीम के द्वारा की जा रही है।

जिसके तहत बेटियों को 50 हजार रुपये की रकम कैश मिलेंगे। ये योजना बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए शुरु की गई है। दरअसल हम जिस योजना की बात कर रहे हैं वह है भाग्य लक्ष्मी योजना है। इस योजना से राज्य की बेटियों को आगे की पढ़ाई करने में मदद मिलेगी।

ऐसे में यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के बारे में डिटेल से जानते हैं। यूपी सरकार के द्वारा राज्य की बेटियों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए शुरु किया गया है। इसके साथ ही राज्य की बेटियों को पढ़ाई में आंगे बढ़ाने के लिए स्कीम का सहारा लिया जा सकता है। यूपी भाग्य लक्ष्मी स्कीम के द्वारा सरकार का उद्देश्य बेटियों के जन्म को भी बढ़ावा देना है।

सरकार ट्रांसफर करेगी 50,000 रुपये

आपको बता दें राज्य सरकार इस योजना के तहत बीपीएल परिवार की बेटियों के जन्म के समय 50 हजार रुपये की मदद करती है। बेटियों के बेहतरीन भविष्य के लिए अच्छा खासा पैसा दिया जाता है। इसके साथ में लड़कियों को एजुकेशन में आगे बढ़ाने के लिए कक्षा के हिसाब से पैसा देती है।

कक्षा के हिसाब से मिलेगा पैसा

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत अगर आपकी बेटी कक्षा 6 में प्रवेश करती है तो उसे 3000 रुपये मिलेंगे। 8वीं में प्रवेश मिलने के बाद  5000 रुपये, 10वीं में प्रवेश करने पर 7 हजार रुपये और कक्षा 12 में प्रवेश करने पर 8 हजार रुपये मिलेंगे।

कौन उठा सकता है यूपी भाग्य लक्ष्मी स्कीम का लाभ

  • इस योजना में लाभ करने के लिए लड़की के माता-पिता यूपी के निवासी हो।
  • इस योजना में लाभ करने के लिए आपकी सालाना इनकम 2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • इसके साथ में लड़की की शादी 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ  31 मार्च 2006 के बाद बीपीएल परिवार में जन्मी बेटियां उठा सकती हैं।
  • इस योजना के तहत एक परिवार की दो बेटियों को पैसा मिल सकेगा।

यूपी भाग्य लक्ष्मी स्कीम के लिए जरुरी दस्तावेज

योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। जिसमें माता पिता का आधार कार्ड,  निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि की जरुरत होती है।

यूपी भाग्य लक्ष्मी स्कीम में कैसे करें आवेदन

इस स्कीम के तहत आप ऑफिशियल वेबसाइट https://mahilakalyan.up.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा एक और लिंक हैं इसकी https://pmmodiyojana.in/wp-content/uploads/2022/10/Bhagya.pdf मदद से भी सीधे योजना का फॉर्म डाउनलोड कर और उसे भरकर जमा कर सकते हैं।