Haryana Family ID: खट्टर सरकार ने हरियाणा में Family ID को लेकर लिया बड़ा फैसला, इन डॉक्यूमेंट को दोबारा करवाना पड़ेगा वेरिफाई

हरियाणा सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत अब परिवार पहचान पत्र में 18 साल तक के बच्चों की डेट ऑफ बर्थ का सत्यापन किया जाएगा।
 

हरियाणा सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसके तहत अब परिवार पहचान पत्र में 18 साल तक के बच्चों की डेट ऑफ बर्थ का सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए पूरे प्रदेश के 22 जिलों में खंड स्तर पर जोनल अधिकारियों की भी नियुक्ति की जाएगी।

बता दे कि कस्बे और गांव के अलावा शहरी दायरे को अलग-अलग हिस्सों में बांटा जाएगा और फिर प्रत्येक जोन में जोनल अधिकारी को नियुक्त किया जाएगा। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

PPP से जुड़ी हुई बड़ी खबर 

इन अधिकारियों की तरफ से प्रत्येक परिवार पहचान पत्र में दर्ज बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र, उनके स्कूल के शैक्षणिक मार्कशीट के अलावा वोटर आईडी कार्ड की जानकारी भी पोर्टल पर Upload की जाएगी।

जैसा कि आपको पता है कि प्रदेश में सबसे अधिक बच्चे Nuh जिले में है, जबकि सबसे कम बच्चे चरखी दादरी में है इनकी पोर्टल पर DOB टैगिंग की जाएगी। पिछले काफी समय से प्रदेश में लगातार परिवार पहचान पत्र में दर्ज डाटा को Update किया जा रहा है।

PPP में 18 से 40 साल तक के व्यक्तियों की जानकारी पहले ही दर्ज की जा चुकी है, अब शून्य से 18 साल तक के बच्चों की जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी जानकारी के सत्यापन का काम शुरू किया गया है।

इस प्रकार लागू होंगी ये Update 

इसके तहत प्रत्येक जिले के खंड स्तर पर जोनल अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप गई है। जोनल मैनेजर नगर पालिका और नगर परिषद के दायरे के अलावा ग्रामीण दायरे में आने वाले सभी बच्चों की भी DOB टैगिंग करेंगे।

प्रत्येक परिवार को अपने परिवार पहचान पत्र में शामिल बच्चों के जन्म प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन अपलोड करवाना होगा, जिन बच्चों के वोटर आईडी कार्ड बने हैं, उन्हें भी अपलोड करने होंगे। इसके साथ ही बच्चों की शैक्षणिक परीक्षा की मार्कशीट को भी Upload करना होगा।