Haryana Gold River: हरियाणा के इस जिले से होकर बहती है सोने कि नदियां, हर साल सरकार सोना निकालने के लिए इन लोगों को देती है ठेका

हरियाणा के उत्तरी छोर पर पर स्थित यमुनानगर जिले को जहां हरियाणा का सबसे हरा-भरा और ठंडा इलाका माना जाता है तो वहीं यहां पर बहने वाली 2 बरसाती नदियां सोना भी उगलती हैं।
 

हरियाणा के उत्तरी छोर पर पर स्थित यमुनानगर जिले को जहां हरियाणा का सबसे हरा-भरा और ठंडा इलाका माना जाता है तो वहीं यहां पर बहने वाली 2 बरसाती नदियां सोना भी उगलती हैं। सुनने में तो यह अजीब लग सकता है लेकिन यह बिल्कुल सच है।

हम बात कर रहें है पथराला और सोम नदी की जहां से सैंकड़ो लोग सोना निकालकर जहां सरकार को राजस्व का लाभ पहुंचाते हैं तो वहीं इससे वह अपने परिवार को भी पाल रहें है। यह कार्य पिछले कई पीढ़ियों से चल रहा है।

किसी करिश्मे से कम नहीं

यह भी किसी करिश्मे से कम नहीं की यह नदियां अपने साथ सोने के बारीक कणों को भी बहाकर लाती है। इन नदियों में बहकर आने वाले सोने के बारीक कण मिट्टी में इतने घुलमिल चुके होते है की उनकी पहचान करने के लिए परखी नजरों की जरूरत होती है। हर साल इन नदियों से सोना निकालने के लिए सरकार टेंडर भी देती है जिससे सरकार को भी राजस्व प्राप्त होता है।

गांव के लोग कई सालों से कर रहे ये काम

पिछली कई पीढ़ियां से गांव मानकपुर के लोग नदियों से सोना निकालने का काम करते आ रहें है। ऐसे ही एक जरनैल सिंह नामक शक्ख हमें भी मिले जो लकड़ी की जाली और एक अनोखे औज़ार की मदद से नदी की मिट्टी से सोने के कण छान रहें थे जरनैल सिंह ने बताया कि दिन भर काम करने के बाद वह कभी 500 तो कभी 1000 रुपए कीमत तक का सोना निकाल लेते है।

सोने को केवल पारखी नजरे ही पहचान पाती ​

ऐसे ही एक और व्यक्ति ऋषिपाल मिले जिन्होंने बताया कि यह काम बहुत ही कठिन है सोना काले या लाल रंग के कणों के आकार में होता है जिसे केवल पारखी नज़रे ही पहचान पाती है। उन्हें कभी-कभी खाली हाथ भी घर लौटना पड़ता है।