Haryana News: हरियाणा के इस जिले में एशिया का सबसे बड़ा IT हब बनाएगी खट्टर सरकार, जाने जिले का नाम

हरियाणा के डिप्टी सीएम  दुष्यंत चौटाला ने रेवाडी और गुरूग्राम जिलों में आयोजित विभिन्न सार्वजनिक बैठकों को संबोधित करते हुए कहा कि मानेसर क्षेत्र एशिया का सबसे बड़ा आईटी हब बनेगा
 

हरियाणा के डिप्टी सीएम  दुष्यंत चौटाला ने रेवाडी और गुरूग्राम जिलों में आयोजित विभिन्न सार्वजनिक बैठकों को संबोधित करते हुए कहा कि मानेसर क्षेत्र एशिया का सबसे बड़ा आईटी हब बनेगा और निजी कंपनियां हरियाणा के युवाओं को 75 प्रतिशत रोजगार ऑफर करेगी।

हाल ही की हरियाणा सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बदलाव की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रही है और अमृत सरोवर योजना के तहत गांव के तालाबों की सफाई के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य पर भी पूरा ध्यान दे रही है।

डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला ने कहा कि किसानों को उनकी खरीफ सीजन की फसल का भुगतान 48 घंटे के भीतर मिलेगा और धन उनके खातों में जमा होगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं को पंचायती राज चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण देकर राजनीति में उनकी भागीदारी बढ़ा दी है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि खरखौदा में एक नया मारुति कारखाना बनाया जा रहा है, जिससे हरियाणा के 75% युवा लोगों को रोजगार मिलेगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि सरकार परिवार पहचान पत्र के माध्यम से राशन कार्ड देने पर काम कर रही है।

डिप्टी सीएम दुष्यन्त चौटाला ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने हरियाणा में हर साल 28 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है। डिप्टी सीएम ने बताया कि मेवात मोबाइलों के लिए सबसे बड़ी एटीएल बैटरी केंद्र बन जाएगा।

हाल ही में हुई बारिश से क्षतिग्रस्त फसलों की भरपाई के लिए उन्होंने ई-मुआवजा पोर्टल का उपयोग करने का निर्णय लिया है। किसान ई-मुआवजा पोर्टल पर अपनी क्षतिग्रस्त फसलों का विवरण दर्ज कर सकते हैं।

उन्होंने वृद्धावस्था पेंशन का उदाहरण देते हुए कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल ने वृद्धावस्था पेंशन की घोषणा की थी, जिस तरह विपक्ष ने निजी क्षेत्र में 75% युवा लोगों को नौकरी देने का विरोध किया था।

हरियाणा राज्य के कर रहे हैं। राज्य में 1,80,000 रुपये से कम वार्षिक आय वाले सभी परिवारों को पीले राशन कार्ड ऑनलाइन दिए जा रहे हैं, इसलिए उन्हें अब पार्षदों, विधायकों और एडीसी कार्यालयों में जाना नहीं पड़ेगा।